1. home Hindi News
  2. career
  3. all india bar examination 2020 aibe examination postponed registrations extended till august 31 exam dates to be announced later

All India Bar Examination 2020: 16 अगस्त को होने वाली ऑल इंडिया बार परीक्षा स्थगित, नई तारीखों का एलान बाद में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
All India Bar Examination 2020: 
 कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण ऑल इंडिया बार परीक्षा स्थगित
All India Bar Examination 2020: कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण ऑल इंडिया बार परीक्षा स्थगित

All India Bar Examination 2020: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण को ध्यान में रखकर अखिल भारतीय बार परीक्षा (AIBE- All India Bar Examination) को स्थगित कर दिया है. अखिल भारतीय बार परीक्षा (AIBE- All India Bar Examination) ने पंजीकरण प्रक्रिया को भी बढ़ा दिया गया है.

अब फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31 अगस्त कर दी गई है. परीक्षा की संशोधित तारीख अभी घोषित नहीं की गई है. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे allindiabarexamination.com पर पंजीकरण कर सकते हैं. इस प्रकार, 16 अगस्त को होने वाली परीक्षा भी स्थगित कर दी गई थी, हालांकि, नई तारीखों का अभी पता नहीं है.

नई परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी

बीसीआई द्वारा साझा किए गए विवरण के अनुसार, अब तक नियामक द्वारा कोई नई तारीख जारी नहीं की गई है. अधिसूचना में कहा गया है कि अखिल भारतीय बार परीक्षा 15 (AIBE XV) परीक्षा 2020 की नई तारीख की घोषणा परिषद द्वारा कोविड-19 (COVID-19) महामारी के आसपास की स्थिति की समीक्षा करने के बाद की जाएगी. अखिल भारतीय बार परीक्षा (AIBE) पहले 16.08.2020 को आयोजित किया जा रहा था. काउंसिल ने यह भी नोट किया है कि एआईबीई परीक्षा की नई तारीख एआईबीई के लिए एक निगरानी समिति द्वारा तय की जाएगी, जिसकी अध्यक्षता भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश करेंगे.

अखिल भारतीय बार परीक्षा (एआईबीई) बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) द्वारा आयोजित की जाती है. यह मल्टिपल च्वाइस क्वेश्चन (MCQ) प्रारूप में एक ओपन-बुक पात्रता परीक्षा है. परीक्षा को पास करने वालों को भारत में कानून का अभ्यास करने की अनुमति दी जाएगी और वे वकील के रूप में काम कर सकते हैं.

इस बीच, पूरे भारत में कानून पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा - कई बार स्थगित होने के बाद कॉमन वे एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2020 को 22 अगस्त से आयोजित किया जाना है.

पिछले साल 15 सितंबर को आयोजित कि गई थी ऑल इंडिया बार परीक्षा

पिछले साल ऑल इंडिया बार परीक्षा 15 सितंबर को आयोजित की गई थी और इसका रिजल्ट 22 नवंबर को जारी किया गया था. AIBE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इस परीक्षा को एक वकील को अपने नामांकन के दो साल के भीतर पास करना होता है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा "सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस" से सम्मानित होने के लिए एक वकील को AIBE परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें