16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशYear Ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में...

Year Ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम

Richest Women in India 2023: फोर्ब्स की रैंकिंग सामने आयी है. इस लिस्ट में देश की सबसे अमीर महिलाओं के नाम बताये गये हैं. इस खबर में हम आपको टॉप पांच महिलाओं के बारे में जानकारी देंगे.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 8

Richest Women in India 2023: नये साल 2024 के जश्न की तैयारी पूरे जोर-शोर से चल रही है. भारतीय उद्योग जगत में भी इसका असर देखने के लिए मिल रहा है. इस बीच, फोर्ब्स की रैंकिंग सामने आयी है. इस रैंकिंग में देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट दी गयी है. इस लिस्ट में भारत के अलग-अलग उद्योग घरानों से जुड़ी हुई महिलाएं हैं. ये लिस्ट महिलाओं के नेटवर्थ के आधार पर तैयार किया गया है. इस खबर में हम आपको टॉप पांच महिलाओं के बारे में जानकारी देंगे.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 9

Richest Women in India 2023: फोर्ब्स की अमीर महिलाओं की रैंकिंग में पांचवे स्थान पर हैं, Havells India के एमडी अनिल गुप्ता की मां विनोद गुप्ता. विनोद गुप्ता का नेटवर्थ 4.3 बिलियन डॉलर के आसपास है. विद्युत और बिजली वितरण उपकरण बनाने वाली कंपनी का अपने सेक्टर के बाजार पर बड़ा कब्जा है, जो हाल के दिनों में बढ़ा है.

Also Read: Year Ender 2023: ट्रेवल एंड टूरिज्म सेक्टर में लौटी रौनक, 2024 में नए अवसर को लेकर है ये उम्मीद
Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 10

अमीर महिलाओं की लिस्ट में चौथे स्थान पर यूएसवी इंडिया फार्मा कंपनी की चेयरमैन लीना तिवारी का नाम है. इनकी नेट वर्थ 4.8 बिलियन डॉलर कंपनी के पास करीब 62 वर्षों का कार्य अनुभव है. जो रेवलॉन की सहायक कंपनी यूएसवीएंडपी इंक. यूएसए के साथ एक संयुक्त उद्यम के रूप में शुरू हुई थी. आज इसके उत्पाद में सक्रिय फार्मास्युटिकल सामग्री (एपीआई), निश्चित खुराक फॉर्मूलेशन (एफडीएफ), पेप्टाइड्स, बायोसिमिलर और इंजेक्टेबल्स शामिल हैं. इनका निर्माण भारत में स्थित हमारे सीजीएमपी अनुरूप संयंत्रों में किया जाता है. कंपनी 65 देशों में इपने उत्पाद बेचती है.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 11

भारतीय शेयर बाजार के बिग बुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला फोर्ब्स की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. उनका नेट वर्थ करीब 7.6 बिलियन डॉलर के आसपास बताया जाता है. कई बड़े कंपनियों में इनके मेजर स्टॉक हैं. साथ ही अकाशा एयरलाइंस में भी अनकी हिस्सेदारी बतायी जाती है.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 12

देश में 2023 की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दूसरे स्थान पर साइरस मिस्त्री की पत्नी रोहिका साइरस मिस्त्री है. इनकी कुल संपत्ति करीब 8.2 बिलियन डॉलर की बतायी जाती है. वो कई कंपनियों में निदेशक का पद संभाल चुकी हैं. उनका रियल एस्टेट और टाटा समूह में हिस्सेदारी भी है.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 13

अमीर महिलाओं की फोर्ब्स की रैंकिंग में सबसे पहले स्थान पर जिंदल ग्रुप की चेयरमैन सावित्री जिंदल हैं. उनकी कुल संपत्ति 29 बिलियन डॉलर की बतायी जाती है. वो देश के टॉप पांच रईसों की लिस्ट में भी शामिल हैं.

Undefined
Year ender 2023: साल खत्म होने से पहले आयी देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट, जानें टॉप-5 में हैं किनके नाम 14

गौतलब है कि हाल के दिनों में भारत में स्टॉट-अप की संख्या काफी तेजी से बढ़ी है. इस बीच कई ऐसे स्टॉट अप खुले जिन्होंने उद्योग जगत में अपना लोहा मना लिया. मिलेनियम-2023 के टॉप-200 सेल्फ-मेड एंटरप्रेन्योर्स में 20 महिलाएं शामिल हैं. उन्होंने भी अपना कीर्तिमान बाजार में स्थापित किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें