21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशVarun Beverages दक्षिण अफ्रीका के बॉटलर Bevco का करेगी अधिग्रहण, 18 प्रतिशत उछल गए शेयर

Varun Beverages दक्षिण अफ्रीका के बॉटलर Bevco का करेगी अधिग्रहण, 18 प्रतिशत उछल गए शेयर

Varun Beverages Share Price: कंपनी ने बताया कि यह सौदा 1,320 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर हुआ है और इससे अफ्रीकी बाजार में विस्तार में मदद मिलेगी. बेवको के पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी अधिकार हैं.

Varun Beverages Share Price: पेप्सिको के सबसे बड़े फ्रेंचाइजी बॉटलर वरुण बेवरेजेज लिमिटेड (वीबीएल) ने दक्षिण अफ्रीका स्थित बेवरेज कंपनी बेवको के साथ उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनियों का अधिग्रहण करेगी. कंपनी ने बताया कि यह सौदा 1,320 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर हुआ है और इससे अफ्रीकी बाजार में विस्तार में मदद मिलेगी. बेवको के पास दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो और इस्वातिनी में पेप्सिको के फ्रेंचाइजी अधिकार हैं. इसके पास नामीबिया और बोत्सवाना के वितरण अधिकार भी हैं. वीबीएल को उम्मीद है कि यह सौदा 31 जुलाई, 2024 से पहले पूरा हो जाएगा. कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि वित्त वर्ष 2023 में बेवको का शुद्ध राजस्व 1,590 करोड़ रुपये था. कपंनी के इस फैसले का असर, कंपनी शेयर पर दिख रहा है. पिछले तीन दिनों में स्टॉक 26 फीसदी चढ़ गया है. आज सुबह बाजार खुलने के बाद, कंपनी के शेयर करीब 18 प्रतिशत उछलकर 1344.60 रुपये पर पहुंच गया.

Also Read: Share Market: ऑलटाइम हाई पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 21500 के पार निकला तो सेंसेक्स 71600 के ऊपर

क्या है शेयर की स्थिति

वरुण बेवरेजेज लिमिटेड के शेयर आज सुबह 9.15 बजे 1327.85 पर ट्रेड कर रहा था. जो कारोबार के दौरान 18 प्रतिशत ऊपर उठ गया. जबकि, 10.51 बजे कंपनी के स्टॉक 11.19 प्रतिशत यानी 131.15 रुपये उछलकर 1,302.80 रुपये पर पहुंच गया. अच्छी बात ये है कि कंपनी के शेयरों ने पिछले एक साल में निवेशकों को 86.16 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. मोतीलाल ओसवाल के अनुसार, बेवको का अधिग्रहण कंपनी के लिए ईपीएस-संवर्धित है और एक आकर्षक मूल्यांकन का प्रतिनिधित्व करता है. इस अधिग्रहण से अफ्रीका में कंपनी की उपस्थिति में सुधार होगा. इसने लक्ष्य मूल्य 1,285 रुपये रखते हुए स्टॉक पर खरीद कॉल दोहराई है. नवंबर में, वरुण बेवरेजेज ने मोजाम्बिक में एक सहायक कंपनी, वीबीएल मोज़ाम्बिक की घोषणा की. घरेलू स्तर पर, कंपनी ने पतरातू में एक विनिर्माण संयंत्र के लिए 18 दिसंबर को झारखंड सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसके पूरी तरह चालू होने पर कुल पूंजीगत व्यय लगभग 450 करोड़ रुपये होगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें