19.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मात्र चार घंटे में रांची से पटना, जानें कब से चलेगी झारखंड और बिहार में Vande Bharat Express Train

Vande Bharat Express Trains for jharkhand and bihar : झारखंड की राजधानी रांची से बिहार की राजधानी पटना के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी, जिसकी शुरुआत अप्रैल के महीने में हो जायेगी. जानें इस ट्रेन से जुड़ी खास बातें

Vande Bharat Express Trains for jharkhand : यदि आप झारखंड में रहते हैं और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का अपने प्रदेश में इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां…जल्द ही आपके प्रदेश को इस ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. इस ट्रेन की बात करें तो ये झारखंड की राजधानी रांची से बिहार की राजधानी पटना के लिए चलेगी.

यहां खास बात ये हैं कि अपने ही देश में बनी इस अत्याधुनिक सेमी हाई स्पीड ट्रेन से यात्री चंद घंटे में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे. रांची से मात्र 4 घंटे में पटना यात्री पहुंच जाएंगे. इस ट्रेन के शुरू होने से झारखंड से बिहार जाने वाले और बिहार से झारखंड आने वाले यात्रियों को लाभ होगा और उनके समय की बचत होगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस के रूट को दी गयी मंजूरी

खबरों की मानें तो कई रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने की मंजूरी रेल मंत्रालय के द्वारा दी जा चुकी है. रांची से पटना के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी, जिसकी शुरुआत अप्रैल के महीने में होने की संभावना है. रांची और पटना के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) सिर्फ 4 घंटे में यह दूरी तय करके, यात्रियों के समय की बचत करेगी.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के बारे में जानें

यहां चर्चा कर दें कि रेल मंत्रालय लंबी दूरी के लिए भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने पर विचार कर रही है. रेलवे ने 400 किलोमीटर से अधिक की दूरी वाले रूट पर स्लीपर वंदे एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है. खबरों की मानें तो रांची-पटना और रांची-हावड़ा समेत कई रूट पर इसके लिए सर्वे कराने का काम किया जा चुका है. बताया जा रहा है कि अप्रैल में रांची से पटना के बीच वंदे भारत पटरी पर दौड़ने लगेगी, जबकि वंदे भारत में बैठकर रांची से हावड़ा जाने के लिए कुछ दिन इंतजार करना पड़ सकता है.

Also Read: Vande Bharat Train Mumbai-Goa: वंदे भारत से अब गोवा जाना होगा आसान, आयी ये खुशखबरी
75 वंदे भारत ट्रेनें रेलवे की ओर से चलाने की तैयारी

उल्लेखनीय है कि इस साल देश में 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की सरकार की योजना है जिसपर तेजी से काम चल रहा है. झारखंड के हिस्से में तीन ट्रेनें आने की बात कही जा रही है. खबरों की मानें तो शताब्दी एक्सप्रेस को रिप्लेस करके रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन को चलाया जायेगा. वाराणसी और हावड़ा के बीच भी एक वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की जा चुकी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें