1. home Hindi News
  2. business
  3. these rs 1 rs 10 rs 100 notes can get you up to rs 3 lakh online know step by step what is the whole process vwt

आप केवल 1 से 100 रुपये के नोट से कर सकते हैं मोटी कमाई, स्टेप बाइ स्टेप जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ऑनलाइन बेच सकते हैं खास तरह के नोट.
ऑनलाइन बेच सकते हैं खास तरह के नोट.
फोटो : सोशल मीडिया.

नई दिल्ली : कोरोना महामारी के इस दौर में अमूमन हर आदमी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. संकट के इस घड़ी में एक ऐसी वेबसाइट है, जो खास तरह के पुराने नोटों की ऑनलाइन बिक्री के जरिए कमाई करने का सुनहरा मौका प्रदान कर रहा है. आपको बता दें कि आपके पास पुराने नोटों में 786 अंक वाला कोई भी नोट है, तो आप कुछ ही मिनटों में बड़ी रकम कमा सकते हैं. इस वेबसाइट का नाम ई-बे (e-Bay) है. पुराने नोटों और सिक्कों को जमा करने के शौकीन लोग बड़ी आसानी से ऑनलाइन ही मोटी कमाई कर सकते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं ये काम

आजकल 1 रुपये और 2 रुपये के पुराने सिक्के और 1, 2 रुपये और 5 रुपये के नोटों को अपने घर में आराम से बैठकर हजारों रुपये में ऑनलाइन नीलाम किया जा सकता है. आपके गुल्लक या बटुए में एक पुराना 10 रुपये का नोट बिना कहीं गए कुछ ही मिनटों में 25,000 रुपये ला सकता है.

786 अंक की सीरीज वाले नोटों पर मिल सकती है मुंहमांगी रकम

अब अगर आपके पास पुराने नोटों का कलेक्शन है और उसमें 786 अंक की सीरीज का कोई नोट है, तो आप उन्हें ई-बे पर बेचकर अच्छी रकम हासिल कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास 1, 2, 10, 100, 500, 200, 2000 के नोट और उस पर सीरीज नंबर 786 होना चाहिए. जिन नोटों पर 786 अंक मुद्रित होते हैं, उन्हें प्राचीन और दुर्लभ माना जाता है. ऐसे दुर्लभ और प्राचीन नोटों को खरीदने के लिए खरीदार मोटी रकम खर्च करते हैं. भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में बड़ी संख्या में लोग 786 को शुभ और भाग्यशाली अंक मानते हैं. ऐसे में संभव है कि कोई बोली लगाने वाला आपको मुंहमांगी रकम भी दे दे. पहले भी 786 नंबर वाले नोटों की बोली में लोगों को 3 लाख रुपए तक मिलते थे.

कैसे करेंगे नोटों की बिक्री?

  1. 786 अंक की सीरीज वाले नोटों को बेचने के लिए सबसे पहले आपको www.ebay.com पर लॉगइन करना होगा.

  2. इसके बाद होमपेज पर Registration के विकल्प पर क्लिक करके आपको विक्रेता के तौर पर रजिस्टर कराना होगा.

  3. फिर आपको अपने नोट के स्पष्ट तस्वीर खींचकर इस प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना होगा. ई-बे आपके इस नोट का उन लोगों के लिए विज्ञापन जारी करेगा, जो ऐसे खास तरह के पुराने नोटों और सिक्कों को खरीदना चाहते हैं.

  4. ई-बे पर विज्ञापन देखकर जो व्यक्ति आपके द्वारा संग्रहित नोट को खरीदना चाहेगा, वह आपसे संपर्क करेगा या आप भी उससे संपर्क करके अपने नोट को बेच सकते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें