1. home Home
  2. business
  3. old rupee 1 coin rs 5 and 10 rupee notes can fetch you up to 1 5 lakh rupee online coinbazzar heres how purane note se kamai amh

Old Coin and Rupee : पुराने नोट और सिक्के बेचकर कमाएं लाखों रुपये, जानिए ये आसान तरीका

यदि आपको पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक है तो आप लाखों कमा सकते हैं. जी हां...यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आगे की खबर पर नजर जरूर डाल लें. दरअसल, आजकल पुराने और रेयर सिक्के एवं नोट का ऑनलाइन ऑक्शन होता है जिसमें आप भाग लेकर कमाई कर सकते हैं. यदि आपके पास एक या दो रुपये के पुराने सिक्के या फिर एक-दो-पांच के पुराने नोट हैं तो आप ऑक्शन में शामिल हो सकते हैं. Currency notes, currency in circulation, Auctions

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Old Coin and Rupee
Old Coin and Rupee
prabhat khabar

Old Coin and Rupee : यदि आपको पुराने सिक्के और नोट जमा करने का शौक है तो आप लाखों कमा सकते हैं. जी हां...यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो आगे की खबर पर नजर जरूर डाल लें. दरअसल, आजकल पुराने और रेयर सिक्के एवं नोट का ऑनलाइन ऑक्शन होता है जिसमें आप भाग लेकर कमाई कर सकते हैं. यदि आपके पास एक या दो रुपये के पुराने सिक्के या फिर एक-दो-पांच के पुराने नोट हैं तो आप ऑक्शन में शामिल हो सकते हैं.

यदि आपके पास कुछ पुराने दुर्लभ सिक्के हैं, तो आप CoinBazar वेबसाइट विजिट करें. यहां आप अपना एक अकाउंट खोल लें. अकाउंट खलते वक्त आपसे कुछ विवरण मांगा जाएगा जैसे नाम, ईमेल और पूरा पता...अकाउंट खोलने के बाद आप अपने पुराने सिक्कों और नोट को यहां बेचें. यहां आपके पास मौजूद सिक्कों और नोट को ऑक्शन के लिए रखें और आपको उससे कितनी राशी की उम्मीद है वो दर्ज कर दें. खरीदार आपसे डायरेक्ट कनेक्ट कर सकता है.

माता वैष्णो देवी का नोट : यदि आपके पास 10 रुपये मूल्य के सिक्के हैं जिन पर माता वैष्णो देवी उत्कीर्ण हैं, तो आप उन्हें नीलामी के लिए रख कर लाखों रुपये कमा सकते हैं. 1977-1979 के बीच के 1 रुपये के पुराने नोट की कीमत 45,000 रुपये तक आपको मिल सकती है. हालांकि, उक्त पुराने एक रुपये के नोट पर पूर्व प्रधान सचिव, वित्त मंत्रालय, हीरूभाई एम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए, जिन्होंने 1977-1979 में प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के अधीन अपना कार्यकाल पूरा किया था.

ओएनजीसी के स्मारक वाले सिक्के : फिलहाल वेबसाइट पर ओएनजीसी के स्मारक 5 रुपये के 10 सिक्के 200 रुपये में बिक रहे हैं. इसके अलावा, एक दुर्लभ संख्यात्मक श्रृंखला के साथ 100 रुपये के नोट भी यहां बिक रहे हैं. इस नोट की श्रृंखला 000 786 होनी चाहिए और इसपर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर होने चाहिए...वेबसाइट पर इसकी कीमत 1,999 रुपये है. वेबसाइट पर कुछ सिक्के, करेंसी नोट हैं जो 40,000 रुपये से ज्यादा में बिक रहे हैं.

दुर्लभ 10 रुपये का नोट : यदि आपके बटुए में एक पुराना और दुर्लभ 10 रुपये का नोट है तो आप मिनटों में 25,000 रुपये कमा सकते हैं. इस नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी होनी चाहिए. यह नोट भारत में ब्रिटिश शासन के दौरान वर्ष 1943 में जारी किया गया था. इस नोट पर आरबीआई के तत्कालीन गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षर होने चाहिए. इसके अलावा नोट के दोनों सिरों पर पीछे की तरफ 10 रुपये अंग्रेजी भाषा में लिखा होना चाहिए. यदि आपके पास ऐसा कोई नोट है, तो आप उसे CoinBazar प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बेच सकते हैं.

CoinBazzar क्या है : CoinBazzar की बात करें तो ये सिक्का, टोकन, कागजी मुद्रा, पदक और संबंधित वस्तुओं के अध्ययन या संग्रह में एक अग्रणी कंपनी होने का दावा करता है और यह ऐसे दुर्लभ सिक्के, नोट और अन्य वस्तुओं को खरीदने की पेशकश करता है. कंपनी ने मार्च 2015 में परिचालन शुरू किया जब पहली बार वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव हुई थी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें