1. home Hindi News
  2. business
  3. telecom mobile tariff hike telecom companies started increasing the price of mobile plan directly affect on your pocket vwt

टेलीकॉम कंपनियों ने शुरू कर दिया मोबाइल प्लान का दाम बढ़ाना, सीधे आपकी जेब पर पड़ेगा असर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
वोडाफो-आइडिया ने बढ़ाए पोस्टपेड प्लान के दाम.
वोडाफो-आइडिया ने बढ़ाए पोस्टपेड प्लान के दाम.
प्रतीकात्मक फोटो.

Telecom Mobile Tariff Hike : देश के करोड़ों मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. देश की दूरसंचार कंपनियों ने मोबाइल उपभोक्ताओं की जेब पर डाका डालने के लिए पोस्टपेड और प्री-पेड प्लान के दाम में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है. कोरोना काल में दूरसंचार कंपनियों द्वारा मोबाइल दरों में बढ़ोतरी का सीधा असर आर्थिक तंगी की शिकार आम उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा. फिलहाल, वोडाफोन-आइडिया ने पोस्टपेड प्लान के दाम में इजाफा करने का फैसला किया है.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, वोडाफोन-आइडिया ने 598 और 749 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान के दाम 50 रुपये तक बढ़ा दिए हैं. वोडाफोन-आइडिया ने फैमिली पोस्टपेड प्लान के दाम बढ़ाए हैं. कंपनी ने फैमिली पोस्टपेड प्लान में 6-8 फीसदी की बढ़ोतरी की है. फैमिली पोस्टपेड प्लान में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. 598 रुपये और 749 रुपये के फैमिली पोस्टपेड प्लान में बढ़ोतरी की गई है.

टेलीकॉम कंपनियों द्वारा मोबाइल टैरिफ में बढ़ोतरी पर बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि इससे फिलहाल कोई खास असर नहीं होगा. हालांकि, इससे आने वाले दिनों में टैरिफ में बढ़ोतरी की तैयारी के संकेत मिल रहे हैं. उनका कहना है कि वोडाफोन-आइडिया द्वारा प्लान का दाम बढ़ाने के बाद देश की दूसरी टेलीकॉम कंपनियां भी टैरिफ बढ़ा सकती है. इससे भारती एयरटेल को खास फायदा होगा.

इसके साथ ही, एक खबर यह भी है कि देश में 5जी सेवाओं को शुरू करने की खातिर रोडमैप तैयार करने के लिए दूरसंचार विभाग ने आठ समूहों का गठन किया है. यह समूह कृषि, परिवहन, फिनटेक, हेल्थकेयर, शिक्षा और अन्य सेवाओं में 5जी के इस्तेमाल का अध्ययन कर अपनी सिफारिश देंगे. इस समूह में दूरसंचार विभाग, टेलीकॉम इंजीनियरिंग सेंटर और टेलीकॉम इंडस्ट्री के अधिकारी शामिल हैं. दूरसंचार विभाग ने समूह में चीनी कंपनी हुआवेई को भी शामिल किया है. यह समूह इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेंगे. रिपोर्ट के आधार पर सरकार 5जी के लॉन्चिंग की तैयारी करेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें