1. home Home
  2. business
  3. tata sons acquiring national carrier air india government confirm rjh

Air India: टाटा की हुई एयर इंडिया, लग गयी मुहर, 18 हजार करोड़ की लगायी थी बोली

टाटा संस ने सबसे ज्यादा 18 हजार करोड़ की बोली लगायी थी. टाटा संस के ऊपर एयर इंडिया के संचालन की पूरी जिम्मेदारी होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एयर इंडिया
एयर इंडिया
Twitter

एयर इंडिया अब टाटा संस की हो गयी है. इस बात की पुष्टि सरकार की ओर से की गयी है. सरकार ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि टाटा संस ने अधिग्रहण की बोली जीती है. टाटा संस ने सबसे ज्यादा 18 हजार करोड़ की बोली लगायी थी. टाटा संस के ऊपर एयर इंडिया के संचालन की पूरी जिम्मेदारी होगी.

टाटा की 18,000 करोड़ रुपये की सफल बोली में 15,300 करोड़ रुपये का कर्ज लेना और बाकी नकद भुगतान शामिल है, यह जानकारी निवेश एवं लोक संपत्ति एवं प्रबंधन विभाग के सचिव ने दी. उन्होंने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में मंत्रियों की समिति ने यह निर्णय किया. इस समिति ने एयर इंडिया के लिए विजेता बोली को मंजूरी दी और एयर इंडिया की कमान टाटा संस को सौंप दी.

एयर इंडिया काफी समय से घाटे में चल रही है, यही वजह है कि केंद्र सरकार एयर इंडिया को बेचने का फैसला किया. पहले सरकार एयर इंडिया की अपनी 76% हिस्सेदारी बेचने के लिए तैयार थी, लेकिन अब 100% हिस्सेदारी बेच रही है.

67 साल पहले टाटा समूह ने की थी एयर इंडिया की शुरुआत

टाटा समूह ने वर्ष 1932 में एयर इंडिया की शुरुआत की थी. वर्ष 1953 से यह पूरी तरह से भारत सरकार के नियंत्रण में आ गया था. अब करीब 67 साल बाद एक बार फिर एयर इंडिया का नियंत्रण टाटा समूह के पास आ गया है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें