1. home Hindi News
  2. business
  3. sunny leone pan card and dhani app loan fraud know how your cibil is being harmed mtj

सनी लियोनी का PAN कार्ड और लोन फ्रॉड, लोगों का CIBIL बिगाड़ रहा Dhani App, जानें कैसे

Dhani App Loan Fraud|Sunny Leone News|बिना लोन लिये ही वह डिफॉल्टर हो गया. उसने पूछा कि कैसे किसी और के नाम व पैन नंबर पर कोई दूसरा इंसान लोन ले सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सनी लियोनी के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर ले लिया लोन
सनी लियोनी के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर ले लिया लोन
Twitter

Sunny Leone PAN Card Loan Fraud: दुनिया में एक से बढ़कर एक जालसाज बैठे हैं. आपका पैन कार्ड (PAN Card) आपके पास होता है, लेकिन उसके आधार पर कोई और लोन उठा लेता है. लोन आपके नाम पर ले लेता है और आपको पता तक नहीं होता. आम आदमी की तो बात छोड़ दीजिए, ये जालसाज फिल्म स्टार और बड़े-बड़े अफसरों तक को चूना लगा देते हैं.

खूब हो रहा है फ्रॉड

ट्विटर (Twitter) पर एक यूजर ने कई स्क्रीनशॉट्स शेयर किये हैं. इसके जरिये उसने बताया है कि कंपनी ने उसे लोन दे दिया है. लोन के लिए उसी का पैन नंबर यूज हुआ है. इस पर एड्रेस बिहार और उत्तर प्रदेश का है. इस यूजर ने लिखा कि बिना लोन लिये ही वह डिफॉल्टर हो गया. उसने पूछा कि कैसे किसी और के नाम व पैन नंबर पर कोई दूसरा इंसान लोन ले सकता है. जिसके पैन कार्ड पर लोन लिया गया है, उसे भनक तक नहीं लगी. इसके बाद माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्वीटर पर इस तरह के ट्वीट्स की बाढ़ आ गयी. सैकड़ों यूजर्स ने बताया कि उनके भी पैन पर लोन का फ्रॉड हो चुका है.

साइबर फ्रॉड का शिकार हुईं एक्ट्रेस सनी लियोनी

ताजा मामला है सनी लियोनी का. बॉलीवुड की हॉटेस्ट एक्ट्रेस सनी लियोनी के पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल करके किसी ने कर्ज ले लिया. यह दावा खुद सनी लियोनी ने किया है. उनका कहना है कि किसी ने उनके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया और 2,000 रुपये का लोन ले लिया. इसकी वजह से उनके क्रेडिट स्कोर, जिसे CIBIL भी कहते हैं, पर असर पड़ा है.

Dhani App से लिया गया है लोन

रकम भले मामूली हो, लेकिन यह कोई मामूली बात नहीं है. जिसने सनी लियोनी के पैन कार्ड के आधार पर लोन उठा लिया, उसने न जाने कितने और लोगों को चूना लगाया होगा. बता दें कि 17 फरवरी को सनी लियोनी (Sunny Leone) ने ट्वीट किया था, जिससे इसकी जानकारी मिली. सनी ने लिखा कि उनके पैन कार्ड का इस्तेमाल कर धनी ऐप (Dhani App) से लोन लिया गया है.

सनी लियोनी ने इंडिया बुल्स को कहा थैंक्स

बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा सनी लियोनी (Sunny Leone) का आरोप था कि इस लोन की वजह से उनका सिबिल स्कोर कम हो गया. सनी लियोनी ने धनी ऐप को मैनेज करने वाले इंडिया बुल्स होम लोन और इंडिया बुल्स सिक्योरिटीज को टैग करते हुए यह ट्वीट किया था. उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई उनकी मदद नहीं कर रहा.

धनी ऐप को लेकर पहले भी मिली थी शिकायत

बताया जाता है कि इस ट्वीट को कुछ ही देर बाद सनी लियोनी ने डिलीट कर दिया. इसके बाद इससे संबंधित एक नया ट्वीट आया. इस बार बॉलीवुड की अदाकारा ने इंडियाबुल्स को थैंक्स कहा. बता दें कि धनी ऐप को लेकर यह कोई पहली शिकायत नहीं है. पहले भी पैन या एड्रेस प्रूफ का दुरुपयोग करके लोन की शिकायत आ चुकी है.

विवादों में है धनी ऐप

उल्लेखनीय है कि फाइनेंशियल सर्विस ऐप Dhani इन दिनों काफी विवादों में है. बिना सिक्योरिटी के लोन प्रोवाइड कराने के मामले में यह ऐप चर्चा में है. कुछ दिनों पहले भी Dhani ऐप की मदद से एक अलग तरह का फ्रॉड सामने आया था. पता चला कि किसी दूसरे के पैन कार्ड पर कंपनी ने किसी तीसरे व्यक्ति को लोन दे दिया.

Dhani ने भी की शिकायत

मामला ने तूल पकड़ा, तो Dhani ने खुद लोगों को बताया कि यह फ्रॉड गलत दस्तावेजों के आधार पर KYC करके किया गया है. Dhani ने आशंका जाहिर की है कि फ्रॉड करने वालों ने क्रेडिट ब्यूरो से दूसरों के पैन कार्ड की जानकारी हासिल की होगी. फिलहाल इस मामले में संबंधित एजेंसीज के पास शिकायतोंकी बाढ़ आयी हुई है. Dhani ने भी अपनी ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज करवायी है.

चिंता लाजिमी है

ऐसे में इस बात की चिंता लाजिमी है कि कहीं आपके भी पैन कार्ड का इस्तेमाल करके किसी ने लोन तो नहीं ले लिया है. अगर ले लिया है, तो आपको पता कैसे चलेगा? इसके लिए हम आपको रास्ता बताते हैं. इस आसान तरीके से आप घर बैठे पता कर सकेंगे कि किसी ने आपके पैन कार्ड का मिसयूज किया है या नहीं. आपके नाम पर किसी ने लोन लिया है या नहीं.

कहीं आप भी तो फ्रॉड के शिकार नहीं हुए, ऐसे चेक करें

  • आपके नाम पर कितने लोन अकाउंट हैं, इसकी जानकारी क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट से मिलती है. रिपोर्ट चेक करने के लिए किसी क्रेडिट ब्यूरो की सर्विस लेनी पड़ेगी. आप ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन या सीआरआईएफ हाई मार्क जैसे ब्यूरो की सेवा ले सकते हैं.

  • SBI कार्ड, Paytm, बैंक बाजार आदि भी ब्यूरो के साथ साझेदारी कर रिपोर्ट चेक करने की सुविधा देते हैं. इनमें से जो भी ऑप्शन आपको आसान लगे, आप उसे चुन लें. संबंधित पोर्टल या ऐप पर क्रेडिट स्कोर चेक करने का ऑप्शन तलाशें.

  • एसबीआई कार्ड जैसे कुछ ऐप फ्री में स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं. इसके लिए एसबीआई का क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है. अन्य यूजर अपनी सुविधा के हिसाब से कोई प्लान चुन सकते हैं. इससे आपको अपने लोन अकाउंट पर बराबर नजर बनाये रखने में मदद मिलेगी.

  • डेट ऑफ बर्थ (DoB), मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पैन नंबर जैसी कुछ जानकारियां देकर इन साइट्स पर आपका अकाउंट बन जायेगा. अब आप लॉगिन कर रिपोर्ट एक्सेस कर सकते हैं. रिपोर्ट में आप देख पायेंगे कि आपके नाम पर कितने का लोन लिया गया है.

  • अगर आपने लोन नहीं लिया और ऐसा कोई लोन दिखता है, तो तत्काल इसकी शिकायत करें. इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर इसकी शिकायत की जा सकती है.

Posted by: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें