1. home Hindi News
  2. business
  3. state bank of india new annuity scheme earn 10 thousand per month through this scheme of sbi know details rkt

SBI ग्राहकों के लिए Good News, इस स्कीम में करें निवेश और हर महीने घर बैठे कमाएं 10 हजार रुपये

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में आप पैसे लगाकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं
एसबीआई की एन्युटी डिपॉजिट स्कीम में आप पैसे लगाकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं
Twitter

लोग निवेश के माध्यम से अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए योजना बनाते हैं, लेकिन कभी-कभी गलत जगह निवेश करने से लाभ के बजाय समस्याएं पैदा होती हैं. ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप सही जगह निवेश करें. यहाँ कुछ ऐसा है जिसे आपको निवेश करने पर विचार करना चाहिए, जिसके माध्यम से आपको निश्चित समय के बाद मासिक आय प्राप्त होने लगती है. यहां हम आपको SBI की एन्‍युटी स्‍कीम (annuity scheme) के बारे में बता रहे हैं.

SBI की योजना

SBI की इस योजना में 36, 60, 84 या 120 महीने की अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है. इसमें निवेश पर ब्याज की दर वही होगी जो चुने हुए अवधि की सावधि जमा के लिए है. मान लीजिए कि आप पांच साल के लिए फंड जमा करते हैं, तो आपको ब्याज केवल पांच साल की सावधि जमा पर लागू ब्याज दर के अनुसार मिलेगा. हर कोई इस योजना का लाभ उठा सकता है.

SBI के इस योजना में इतना करना होगा निवेश 

अगर कोई निवेशक हर महीने 10,000 रुपये की मासिक आय चाहता है, तो उसे 5,07,964 रुपये जमा करने होंगे. जमा की गई राशि पर, उसे 7 प्रतिशत की ब्याज दर से रिटर्न मिलेगा, जो हर महीने लगभग 10,000 रुपये है. अगर आपके पास निवेश करने के लिए 5 लाख रुपये हैं और आप भविष्य में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है.

हर महीने न्यूनतम 1,000 रुपये एसबीआई वार्षिकी योजना में जमा किए जा सकते हैं. इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. वार्षिकी भुगतान में, ग्राहक द्वारा एक निश्चित समय के बाद जमा की गई राशि पर ब्याज शुरू होता है. ये योजनाएं भविष्य के लिए बहुत अच्छी हैं,

आम तौर पर देखा गया गया है कि मध्यम वर्ग के लिए एक साथ अधिक नकदी नहीं होती है. ऐसी स्थिति में, अधिकांश लोग रिक्यूरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश करके अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं.आरडी में छोटी बचत के जरिए राशि एकत्र की जाती है और फिर उस पर ब्याज लगाकर निवेशक को लौटा दिया जाता है. इस वजह से, आवर्ती जमा को आम लोगों के बीच बहुत पसंद किया जाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें