1. home Home
  2. business
  3. sovereign gold bond scheme 2021 22 series 6 starts from 30 august rjh

क्या आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं, रिजर्व बैंक 30 अगस्त से पांच दिनों तक दे रहा है ये मौका...

रिजर्व बैंक ने प्रति ग्राम के लिए 4,732 की कीमत निर्धारित की है. साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड 2021-22 सीरीज सिक्स के लिए यह कीमत रखी गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sovereign gold bond benifits
sovereign gold bond benifits
Twitter

Sovereign Gold Bonds : क्या आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं या सस्ता सोना खरीदने में रुचि रखते हैं तो ध्यान दें रिजर्व बैंक आपके लिए लेकर आया है सुनहरा मौका. 30 अगस्त से तीन सितंबर तक रिजर्व बैंक इच्छुक ग्राहकों को यह मौका देगा.

4,732 रुपये प्रति ग्राम रखी गयी है कीमत

रिजर्व बैंक ने प्रति ग्राम के लिए 4,732 की कीमत निर्धारित की है. साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड 2021-22 सीरीज सिक्स के लिए यह कीमत रखी गयी है. रिजर्व बैंक ने पहले यह ऐलान किया था कि वह मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड की छह सीरीज जारा करेगा. उस लिहाज से यह आखिरी सीरीज है.

रिजर्व बैंक ने कहा कि गोल्ड बॉन्ड के लिए ‘ऑनलाइन' आवेदन करने और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये की छूट मिलेगी. आरबीआइ के अनुसार ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,682 रुपये प्रति ग्राम होगा. इससे पहले, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 के बीच छह किस्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने की घोषणा की थी.

कहां से खरीदें साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड

भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से यह बाॅन्ड जारी करेगा. बाॅन्ड की बिक्री सभी बड़े सरकारी और निजी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड तथा बीएसई के माध्यम से की जाती है. साॅवरेन गोल्ड बाॅन्ड की मैच्योरिटी आठ साल में होती है. इसमें इंवेस्ट के लिए कम से कम एक ग्राम सोने की खरीद करनी पड़ती है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें