26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

SBI Home Loan: सपनों का घर बनाने के लिए सस्ती ब्याज दर पर होम लोन दे रहा एसबीआई

होम लोन लेने पर कितना देना पड़ सकता है ब्याज और उन पर महिलाओं को मिल रही है कौन सी छूट

SBI Home Loan: अपना घर हर आम आदमी का सपना होता है और ऐसे ही लाखों लोगों का सपना पूरा करने के लिए देश के प्राइवेट और सरकारी बैंकों के साथ-साथ कई वित्तीय संस्थान होम लोन मुहैया कराते हैं. इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का होम लोन काफी आकर्षक है. एसबीआई होम लोन की ब्याज दरें 8.50 फीसदी सालाना से शुरू होती हैं. एसबीआई कई तरह के होम लोन स्कीम चलाता है. इनमें एसबीआई रेगुलर होम लोन, एसबीआई फ्लेक्सीपे होम लोन, एसबीआई रियल्टी होम लोन शामिल हैं. होम लोन पर लगने वाली ब्याज दरें लोन की राशि, लोन की अवधि, लोन के प्रकार, लोन लेने वाले क्रेडिट स्कोर और प्रोफाइल पर निर्भर करता है.

Read Also: शुरुआती कारोबार में मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 147.65 अंक की छलांग

एसबीआई होम लोन के लिए कैसे आवेदन करे

एसबीआई होम लोन के लिए आवेदन करना बहुत आसान है. इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से एप्लाई कर सकते है:

1. एसबीआई होम लोन ऑफलाइन एप्लीकेशन प्रक्रिया – आवेदक किसी भी नजदीकी एसबीआई ब्रांच में जाकर विभिन्न एसबीआई होम लोन योजनाओं के बारे में जानकारी और सलाह प्राप्त कर सकते है। वे अपने मानदंडों पर होम लोन का चुनाव कर आवेदन पत्र भर सकते है.

2.SBI होम लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रियाः ऑनलाइन आवेदन के लिए, SBI होम लोन की आधिकारिक वेबसाइट  (https://homeloans.sbi/) पर जाए. फिर स्टेट बैंक द्वारा दिए गए सभी होम लोन में से अपनी सुविधा अनुसार एक लोन चुनकर आवेदन पत्र भरें।  आवेदन पत्र और दस्तावेज जमा करने के बाद, बैंक प्रतिनिधियों में से कोई एक व्यक्ति आपसे आवेदन प्रक्रिया के लिए संपर्क करेगा।

एसबीआई होम लोन और ब्याज दरें

लोन का प्रकारब्याज दर
एसबीआई रेगुलर होम लोन9.15% – 9.65%
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ट्राइबल प्लस9.25% – 9.75%
एसबीआई रियलिटी होम लोन 9.45% – 9.85%
कमर्शियल रियल स्टेट होम लोन 9.35% – 9.85%
टॉप अप लोन9.55% – 10.15%
लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी10.90% – 11.30%
Home loan and their interest rates

होम लोन कैसे देता है एसबीआई

1.लोन राशि: लोन की राशि जितनी अधिक होती है, उसे लोन पर ब्याज दरें उतनी ज्यादा देनी पड़ती है.

2.लोन अवधि: अगर लोन की अवधि लंबी है तो ब्याज दरें ज्यादा देनी पड़ती है.

3. CIBIL स्कोर: अगर आवेदक का सिबिल स्कोर अच्छा है तो उसे कम ब्याज दर देनी होती है.

4.लोन का प्रकार: एसबीआई विभिन्न प्रकार के लोन माहिया करता है और सभी लोन के ब्याज दरें अलग-अलग होती है.

 5.ऑफ़र: एसबीआई साल में कई बार स्पेशल ऑफर लाता है जिसके कारण ब्याज दरों में अंतर आ सकता है जिससे आपको कम ब्याज देना होता है.

महिलाओं को ब्याज दर में रियायत देता है एसबीआई

  1. एसबीआई रेगुलर होम लोन

इस लोन में 18 वर्ष से लेकर 70वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति नाम दर्ज कर सकता है. एसबीआई रेगुलर होम लोन पर करीब 9.15% प्रति वर्ष की ब्याज दर है.इस लोन में प्रोसेसिंग फि मात्र 0.35% है. महिलाओं के लिए सरकार ने कुछ खास छूट दी है जिसके कारण महिलाओं को इस लोन पर 0.5% कम ब्याज लगता हैं.

2. हर घर स्कीम 

यह योजना उन महिलाओं के लिए खासकर शुरू की गई है जिनका सपना अपना घर खरीदना है. यह खासतौर से उन महिलाओं के लिए फायदेमंद है जिनके पास कोई नौकरी नहीं है फिर भी वह होम लोन के लिए मुख्य आवेदक या स- आवेदक बन सकती है. हर घर योजना के तहत आपको ब्याज दरों में छूट मिलती है जो की सामान्य एसबीआई होम लोन के दरों से कम होती है. ये दर मौजूदा मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट के 9.20% प्रति वर्ष से 20 बेसिस पॉइंट ज्यादा है.

Read Also: Gold Price: अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती से सोना का बढ़ गया दाम, चांदी हुई कमजोर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें