1. home Home
  2. business
  3. sbi health insurance sbi general health insurance offers better facilities at arogya premier know its features and benefits vwt

SBI जनरल हेल्थ इंश्योरेंस की आरोग्य प्रीमियर में दी जा रही है बेहतर सुविधाएं, जानिए इसकी खासियत और लाभ

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी या एसबीआई जीआईसी भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख इंश्योरेंस ग्रुप इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया ग्रुप (IAG) का संयुक्त उपक्रम है. इसकी स्थापना वर्ष 2010 में की गई थी. एसबीआई की संयुक्त उपक्रम जनरल इंश्योरेंस कंपनी में 70 फीसदी हिस्सेदारी है. एसबीआई जनरल हेल्थ इंश्योरेंस की ओर से पेश की गई एसबीआई अपनी आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी के जरिए अपने ग्राहकों को हेल्थ इंश्योरेंस के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एसबीआई आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी.
एसबीआई आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी.
प्रतीकात्मक फोटो.

SBI Health Insurance : एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी या एसबीआई जीआईसी भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के दिग्गज भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख इंश्योरेंस ग्रुप इंश्योरेंस ऑस्ट्रेलिया ग्रुप (IAG) का संयुक्त उपक्रम है. इसकी स्थापना वर्ष 2010 में की गई थी. एसबीआई की संयुक्त उपक्रम जनरल इंश्योरेंस कंपनी में 70 फीसदी हिस्सेदारी है. एसबीआई जनरल हेल्थ इंश्योरेंस की ओर से पेश की गई एसबीआई अपनी आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी के जरिए अपने ग्राहकों को हेल्थ इंश्योरेंस के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करा रहा है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

एसबीआई जनरल हेल्थ इंश्योरेंस की खासियत और लाभ

अच्छा कवरेज विकल्प : एसबीआई आकर्षक विकल्प प्रदान कर रहा है. एक इंट्रेस्टिंग खरीदार अपनी व्यक्तिगत जरूरतों और बिना किसी झंझट के वित्तीय सीमाओं के अनुसार बीमा राशि का चयन कर सकता है.

लचीली और व्यापक योजनाएं : एसबीआई जनरल हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह योजना विकल्पों की एक विस्तृत शृंखला प्रदान करती है, जो पॉलिसीधारकों को व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और अन्य कारकों जैसे कि वे जिस शहर में रहते हैं, आदि के अनुसार विकल्प बनाने की छूट देती हैं.

ऐड-ऑन की विस्तृत शृंखला : एसबीआई कवर विकल्पों की एक विस्तृत शृंखला रेंज प्रदान करता है. इनमें से कुछ आईसीयू चार्ज, कन्सलटेंट चार्ज, एंबुलेंस चार्ज और ऑपरेशन थियेटर आदि शामिल हैं.

24x7 कंज्यूमर हेल्प : ग्राहक सेवा के लिए एक सहायक टीम 24x7 काम करती रहती है, जो विभिन्न मुद्दों, आशंकाओं, प्रश्नों के उत्तर और बीमा से संबंधित अन्य समस्याओं का समाधान करती हैं.

फ्री मेडिकल चेकअप : पॉलिसीधारक कम से कम 4 दावामुक्त वर्षों के पूरा होने पर मुफ्त स्वास्थ्य जांच प्राप्त करने के लिए उत्तरदायी होंगे.

आसान ऑनलाइन खरीद और रिन्यू : आप कुछ आसान फेज का पालन करके बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन खरीदारी और रिन्यू कर सकते हैं.

एसबीआई आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी

एसबीआई आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जहां अस्पताल में भर्ती, परामर्श और प्रत्यारोपण के माध्यम से उत्पन्न सभी चिकित्सा खर्च बीमाकर्ता और कंपनी द्वारा वहन किए जाते हैं.

आरोग्य प्रीमियर पॉलिसी की विशेषताएं

  • यह पॉलिसी एयर एंबुलेंस सेवाओं का लाभ प्रदान करती है, जिनका अधिकतम 1 लाख रुपये तक लाभ उठाया जा सकता है.

  • कवरेज द्वारा डेकेयर खर्च, अंगदाता खर्च और अन्य उपचार जैसे होम्योपैथ, यूनानी, सिद्धा और आयुर्वेद की पेशकश की जाती है.

  • नौ महीने की प्रतीक्षा अवधि पूरी होने के बाद मैटरनिटी से संबंधित खर्चों को पॉलिसी के तहत ध्यान रखा जाएगा.

  • पूर्व और बाद के अस्पताल में भर्ती खर्च प्रदान किए जाएंगे.

  • अंग प्रत्यारोपण के साथ अंगदाता खर्च को कवर किया जाएगा.

  • बीमित राशि के 100 फीसदी की छूट पर बीमा राशि का दोबारा लोड.

कैसे खरीदें पॉलिसी?

ऑफलाइन प्रक्रिया

  • एसबीआई हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी खरीदने के लिए आप अपनी जरूरतों के अनुसार हेल्थ पॉलिसी का चयन करें और निकटतम एसबीआई सामान्य बीमा शाखा पर जाएं. हेल्पडेस्क पर बीमा अधिकारी आपको एक आवेदन फॉर्म देंगे.

  • इस फॉर्म में जरूरी डिटेल्स भरें और संबंधित विभाग में इस फॉर्म को जमा करा दें.

  • बीमाकर्ता आगे की प्रक्रिया के लिए फॉर्म को आगे बढ़ाएगा और आपको अपने रजिस्टर्ड ई-मेल पर योजना के प्रगति अपडेट प्राप्त होते रहेंगे.

  • सत्यापन टीम विवरणों को सत्यापित करने के लिए आपसे संपर्क करेगी और एक सफल सत्यापन प्रक्रिया के बाद बीमाकर्ता आपके पॉलिसी दस्तावेज को रजिस्टर्ड ई-मेल पर भेज देगा.

  • आपको खरीदारी के बाद कभी ग्राहक सेवा को कॉल करने और आगे की सहायता लेने की अनुमति है.

ऑनलाइन प्रक्रिया

  • आप सबसे पहले PolicyX.com पर जाएं और पेज के ऊपर दाहिनी ओर कोने में फॉर्म में जरूरी जानकारी प्रदान करें.

  • अब आप 'आगे बढ़ें' पर क्लिक करें.

  • आप सभी स्वास्थ्य योजनाओं के लिए उद्धरण अनुभाग देखेंगे.

  • अपनी पसंद की एसबीआई योजना का चयन करें और खरीदें विकल्प पर क्लिक करके योजना खरीदने के लिए आगे बढ़ें.

  • आपको भुगतान कने की जरूरत है और भुगतान के सफल हो जाने के बाद पॉलिसी दस्तावेज की एक सॉफ्ट कॉपी आपके ई-मेल पर भेजी जाएगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें