1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi atm withdrawal limit changes know all information about state bank of india atm withdrawal new rules charges and cash limits

SBI ATM : एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के बदले नियम, जानें क्या है लिमिट और कितना लगेगा चार्ज ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एसबीआई ने एटीएम निकासी के बदले नियम.
एसबीआई ने एटीएम निकासी के बदले नियम.
प्रतीकात्मक फोटो.

sbi atm withdrawal limit, New Rules : देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) एटीएम से पैसों को निकालने वाले नियम को बदल दिया है. बैंक ई-मेल और मोबाइल मैसेज के जरिए अपने ग्राहकों से अपील की है कि एटीएम से पैसा निकालने के नियमों को ध्यान में रखें, अन्यथा एटीएम से पैसा निकालने के वक्त दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. बैंक ने यह भी बताया कि एटीएम से पैसों की निकासी के लिए अब ग्राहकों को ओटीपी (OTP) यानी वन टाइम पासवर्ड (one time password) की जरूरत पड़ेगी. यानी कि अब आप बिना ओटीपी के पैसों की निकासी (SBI OTP Based ATM Withdrawal) नहीं कर पाएंगे. दरअसल, बैंक की ओर से यह कदम एटीएम के जरिए होने वाली आर्थिक धोखाधड़ी (economic fraud) और साइबर क्राइम (cyber crime) पर रोक लगाने के लिए उठाया गया है. इसके साथ ही, बैंक ने एटीएम से नकदी निकासी की लिमिट (sbi atm withdrawal limit) भी तय कर दिया है. आइए, जानते हैं कि बैंक के एटीएम निकासी के नियम बदलने के बाद आपको क्या-क्या कदम उठाना होगा...

ओटीपी निकासी से धोखाधड़ी पर लगेगी रोक : देशभर में बैंक एटीएम के जरिए बढ़े रहे धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एटीएम से पैसों की निकासी के लिए नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. बैंक के नये नियम के अनुसार, अब उसके ग्राहकों को एटीएम से पैसे की निकासी के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी.

बिना ओटीपी के रात आठ बजे के बाद 10 हजार से ज्यादा की नहीं हो सकेगी निकासी : अगर आप रात के आठ बजे के बाद एसबीआई के एटीएम से पैसों की निकासी करने जा रहे हैं और रकम निकासी की लिमिट 10,000 रुपये या उससे अधिक की है, तो उसके लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी. एटीएम में डेबिट कार्ड डालते ही ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. उस ओटीपी को एटीएम में डालने के बाद रकम की निकासी हो सकेगी.

दूसरे बैंक के एटीएम पर नहीं मिलेगी ये सुविधा : एसबीआई ने अपने ग्राहकों को यह भी बताया है कि यदि कोई उसका ग्राहक रात आठ बजे के बाद देश के किसी दूसरे सरकारी या निजी बैंकों के एटीएम से 10,000 रुपये या उससे अधिक की रकम निकासी कर रहा है, तो उसे ओटीपी की सुविधा नहीं मिल पाएगी. इसका मतलब साफ है कि अगर दूसरे बैंक के एटीएम से पैसों की निकासी के बाद एसबीआई का ग्राहक किसी धोखाधड़ी का शिकार हो जाता है, तो उसके लिए वह खुद ही जिम्मेदार माना जा सकता है.

सेविंग्स अकाउंट में 25 हजार बैलेंस रहने पर 8 ट्रांजेक्शन फ्री : एसबीआई के जिन ग्राहकों के बचत खाते में 25,000 रुपये का औसत मासिक बैलेंस (AMB) है, उनके लिए एटीएम में आठ ट्रांजेक्शंस मुफ्त होंगे. इनमें से एसबीआई एटीएम में पांच लेनदेन और छह मेट्रो केंद्रों (मुंबई, नयी दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में अन्य बैंक एटीएम के तीन लेनदेन शामिल हैं. वहीं गैर-महानगरों में ऐसे खाताधारकों को 10 मुफ्त लेनदेन मिलेंगे, जिनमें एसबीआई के एटीएम में पांच और अन्य बैंकों के एटीएम में पांच लेनदेन शामिल हैं.

दूसरे बैंक के एटीएम से इन शर्तों पर 8 ट्रांजेक्शन फ्री : इसके साथ ही जिन ग्राहकों के बचत खाते में 25,000 रुपये से 50,000 रुपये तक का औसत मासिक बैलेंस है, उनके लिए अन्य बैंकों के एटीएम में आठ ट्रांजेक्शंस मुफ्त होंगे. आठ में से तीन मेट्रो और पांच गैर-महानगरों में होंगे. इसके अलावा, जिन एसबीआई बचत खाताधारकों के पास 25,000 रुपये से ज्यादा का औसत मासिक बैलेंस है, उन्हें स्टेट बैंक ग्रुप (SBG) के एटीएम में असीमित लेनदेन की सुविधा मिलेगी.

तय लिमिट से अधिक निकासी पर लगेगा चार्ज : निर्धारित सीमा से अधिक किसी भी अतिरिक्त वित्तीय लेनदेन पर एसबीआई 10 रुपये से अधिक जीएसटी से 20 रुपये से अधिक जीएसटी शुल्क लेगा. निर्धारित सीमा से अधिक किसी भी अतिरिक्त गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई 5 रुपये से अधिक जीएसटी से लेकर 8 रुपये अधिक जीएसटी तक शुल्क वसूल करेगा. अपर्याप्त बैलेंस राशि होने पर लेन-देन नहीं हो पाएगा और बैंक 20 रुपये से अधिक जीएसटी का शुल्क लेगा.

सैलरी खाताधारक एटीएम से फ्री में अनलिमिटेड कर सकते हैं लेनदेन : एसबीआई सभी स्थानों पर सभी सैलरी खाताधारकों के लिए स्टेट बैंक ग्रुप एटीएम और अन्य बैंक एटीएम में फ्री अनलिमिटेड लेनदेन का ऑफर देता है. एसबीआई एटीएम लेनदेन पर शाखा लेनदेन के लिए एक तरह से परस्पर अनुमति देगा. इसका मतलब है कि किसी ग्राहक को एसबीआई एटीएम से 6 मेट्रो सेंटरों पर अधिकतम 10 फ्री डेबिट लेनदेन और अन्य सेंटर एटीएम से अधिकतम 12 बार फ्री डेबिट लेनदेन (अगर बैंक के अन्य एटीएम में कोई लेनदेन नहीं है और शाखा में कोई लेनदेन नहीं) करने की अनुमति होगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें