15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरCrypto संपत्ति के लिए RBI ने की बीच का रास्ता तलाशने की वकालत, पढ़ें पूरी खबर

Crypto संपत्ति के लिए RBI ने की बीच का रास्ता तलाशने की वकालत, पढ़ें पूरी खबर

आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि नयी प्रौद्योगिकी और व्यापार मॉडल को एक व्यवस्थागत स्तर तक बढ़ने के बाद विनियमित करना चुनौतीपूर्ण है. इसमें कहा गया है कि नवोन्मेष को बढ़ावा देने तथा क्रिप्टो परिवेश में वित्तीय स्थिरता को लेकर जो जोखिम है, उसे दूर करने के लिए नीतिगत रुख तैयार करना महत्वपूर्ण है.

RBI on Cryptocurrency : भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि वित्तीय स्थिरता जोखिम को दूर करने और निवेशकों के हितों की रक्षा के लिये क्रिप्टो संपत्ति को लेकर साझा रुख पर पहुंचना जरूरी है. आरबीआई ने हाल ही में जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में कहा कि इस संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.

इसमें एक विकल्प तो यह है कि एक समान-जोखिम-समान-विनियामक-परिणाम सिद्धांत को लागू किया जाए. वह पारंपरिक वित्तीय मध्यस्थों और एक्सचेंजों पर लागू समान विनियमन के अधीन हो. दूसरा विकल्प, क्रिप्टो संपत्तियों को प्रतिबंधित करना है.

Also Read: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- अगले वित्तीय संकट की वजह बन सकती है निजी क्रिप्टोकरेंसी

रिपोर्ट के अनुसार, तीसरा विकल्प यह है कि इसे अपने आप ध्वस्त होने दिया जाए और इसे व्यवस्थित रूप से अप्रासंगिक बना दिया जाए. इसक कारण, इसमें जो अंतर्निहित अस्थिरता और जोखिम है, उससे अंततः यह क्षेत्र पनप नहीं पाएगा.

आरबीआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि नयी प्रौद्योगिकी और व्यापार मॉडल को एक व्यवस्थागत स्तर तक बढ़ने के बाद विनियमित करना चुनौतीपूर्ण है. इसमें कहा गया है कि नवोन्मेष को बढ़ावा देने तथा क्रिप्टो परिवेश में वित्तीय स्थिरता को लेकर जो जोखिम है, उसे दूर करने के लिये नीति निर्माताओं के लिए उपयुक्त नीतिगत रुख तैयार करना महत्वपूर्ण है. रिपोर्ट के अनुसार, इस संदर्भ में भारत की जी-20 अध्यक्षता में वैश्विक नियमन के लिए एक नियम तैयार करना प्राथमिकताओं में शामिल है.

Also Read: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बाताें-बातों में क्यों लिया लियोनल मेस्सी का नाम? मामला बड़ा रोचक है

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें