1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card rules know ration card new rules for card holders to aviod cancelled smb

Ration Card Rules: राशन कार्ड के लिए जानिए क्या हैं नया नियम, इस स्थितियों में हो जाएगा रद्द

सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ खास नियम बनाए है. इसमें बताया गया है कि कौन से लोग राशन कार्ड के लिए पात्र है और कौन इसके लिए पात्र नहीं है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ration Card Rules: यहां जानें किन परिस्थिति में आपका राशन कार्ड हो जाएगा रद्द
Ration Card Rules: यहां जानें किन परिस्थिति में आपका राशन कार्ड हो जाएगा रद्द
प्रतीकात्मक तस्वीर

Ration Card Rules: सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए कुछ खास नियम बनाए है. इसमें बताया गया है कि कौन से लोग राशन कार्ड के लिए पात्र है और कौन इसके लिए पात्र नहीं है. अब अगर आप भी राशन कार्ड धारक (Ration Card Holder) हैं, ये खबर आपके काम आ सकता है. दरअसल, सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों के ल‍िए मुफ्त राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की थी. हालांकि, बीते दिनों सरकार की जानकारी में यह बात सामने आई कि देशभर में लाखों अपात्र लोग भी सरकार की तरफ से मुफ्त में म‍िलने वाले राशन का फायदा ले रहे हैं.

ऐसे लोगों के खिलाफ होगी कार्रवाई

अगर आप भी ऐसे लोगों की सूची में शामिल है तो आपके खिलाफ कार्रवाई संभव है. सरकार की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है क‍ि ऐसे लोग खुद अपना राशन कार्ड रद्द करा लें. अगर ऐसे लोग अपना राशन कार्ड न‍िरस्‍त नहीं कराते है तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी. इसके अलावा ऐसे लोगों के ख‍िलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

जान लें क्‍या है न‍ियम

नए नियम के मुताबिक, यद‍ि क‍िसी राशन कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/फ्लैट या मकान, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा.

देना होगा जुर्माना

सरकार के न‍ियम के अनुसार, यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है, तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा. साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी. बता दें कि इस योजना में चावल, गेहूं और चना के अलावा अन्य चीजें भी दी जाती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें