1. home Hindi News
  2. business
  3. ration card aadhaar linking onorc scheme ration cards have to be linked to aadhaar for to take advantage of government schemes do it fast

Ration Card/Aadhaar linking : सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को Aadhaar से कराना होगा लिंक, जल्दी करें यह काम...

By KumarVishwat Sen
Updated Date
Ration Card link to Aadhaar number : राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराना जरूरी.
Ration Card link to Aadhaar number : राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराना जरूरी.
प्रतीकात्मक फोटो.

Ration Card/Aadhaar linking : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने अभी हाल ही में पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGK Anna Yojana) आगामी नवंबर महीने तक देश के 80 करोड़ से अधिक राशन कार्डधारी लोगों को फ्री में अनाज, दाल और चना देने का ऐलान किया है. पीएमजीके अन्न योजना के तहत उन्हीं राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) को फ्री में अनाज लेने का लाभ मिल सकेगा, जिनका राशन कार्ड वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (ONORC Scheme) के तहत आधार नंबर (Aadhaar Number) से जुड़ा होगा. हालांकि, सरकार की रिपोर्ट यह भी बताती है कि मई के मध्य तक देश के 23.5 करोड़ राशन कार्ड (Ration Card) में करीब 90 फीसदी कार्ड आधार से लिंक करा दिए गए हैं. इसके साथ ही, सभी 80 करोड़ लाभार्थियों (Beneficiaries) में से लगभग 85 फीसदी ने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar linking) करा लिए हैं, लेकिन जिनके राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराया गया है, उनके लिए अब भी बेहतर मौका है. सरकारी योजनाओं (Government schemes) का लाभ पाने के लिए यह काम कराना जरूरी होगा. सरकार ने इसके लिए समयसीमा (Deadline) 30 सितंबर तक बढ़ा दिया है.

राशन कार्ड को आधार से जोड़ने पर भ्रष्टाचार पर लगेगी रोक

राशन कार्ड का आधार से लिंक कराने के कारण राशन आवंटन प्रक्रिया में भ्रष्टाचार को आसानी से रोका जा सकता है. बायोमेट्रिक सत्यापन की मदद से जनवितरण प्रणाली (PDS) दुकानों को वास्तविक लाभार्थियों की पहचान करने और उन तक सरकारी योजनाओं के लाभों को पहुंचाने में मदद मिलेगी. राशन कार्ड और आधार लिंक होने से नकली राशन कार्ड को खत्म हो जाएंगे और नकली दस्तावेजों के आधार पर एक से अधिक राशन कार्ड भी नहीं बन सकेंगे.

राशन कार्ड को आधार से ऐसे कर सकते हैं लिंक

  • UIDAI की वेबसाइट के मुताबिक, राशन कार्ड धारक को खुद के आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी पीडीएस यानी राशन बांटने वाली दुकान पर जाकर जमा करनी होगी.

  • साथ में परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी.

  • आप की डिटेल्स और आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर राशन कार्ड धारक से बायोमेट्रिक मशीन या सेंसर पर उंगली रखने को कहा जा सकता है.

  • जिसके नाम पर राशन कार्ड है, अगर उसका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो उसे अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी एक फोटोकॉपी पीडीएस दुकान में जमा करनी होगी.

  • राशन कार्ड से आधार लिंक होने पर राशनकार्ड धारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भेजा जाएगा.

राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का नहीं है फिलहाल कोई पोर्टल

देश में राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए फिलहाल कोई आधिकारिक यूनिवर्सल पोर्टल नहीं है. हालांकि, कुछ राज्यों ने इसके लिए कुछ सुविधाएं दी हुई हैं. यूपी में एसएसडीजी/जन सुविधा केन्द्रों (SSDG/CSC) के जरिए राशन कार्ड में आधार सीडिंग/संशोधन कराया जा सकता है. इसी प्रकार, झारखंड सरकार ने राशन कार्ड में सुधार के लिए कार्डधारकों को ऑनलाइन https://pds.jharkhand.gov.in/secc_cardholders/ercmsProcess पर सुविधा उपलब्ध करा रखी है. इसके माध्यम से राशन कार्ड धारक राशन कार्ड डीलर बदलना, राशन कार्ड में परिवार के सदस्य को जोड़ना या हटाना, कार्ड का प्रकार बदलना, मोबाइल नंबर में सुधार या परिवर्तन, बैंक अकाउंट नंबर में सुधार या परिवर्तन, यूआईडी में सुधार या परिवर्तन आदि कर सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें