1. home Hindi News
  2. business
  3. rapo rate 75 basis points hike possible over next 60 to 75 days prt

फिर बढ़ सकता है रेपो रेट, 75 बेसिक पॉइंट की हो सकती है बढ़ोत्तरी, जानिए क्या होगा असर

अगले 60 से 75 दिनों में रेपो रेट (Repo Rate) में एक बार फिर 75 बेसिक अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है. इजाफे के बाद उपभोक्ताओं के लिए आवास वित्त दर में डेढ़ फीसदी का इजाफा हो सकता है. इससे पहले आरबीआई ने जून के पहले सप्ताह में नीतिगत दर को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 4.9 फीसदी कर दिया था.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
फिर बढ़ सकता है रेपो रेट
फिर बढ़ सकता है रेपो रेट
Twitter

Repo Rate: हाल के दिनों में भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने ब्याज दरों (Interest Rate) में इजाफा किया था. आरबीआई (RBI) ने रेपो रेट में (Repo Rate) 90 बेसिक पॉइंट का इजाफा किया था. इस इजाफे के बाद ब्याज दर 4.90 हो गया. अब कयास लगाए जा रहे हैं कि, आने वाले दो से ढाई महीनों में एक बार फिर ब्याज दर में इजाफा हो सकता है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने इसको लेकर श्रीराम हाउसिंग फाइनेंस के प्रबंध निदेशक और सीईओ रवि सुब्रमण्यम से बात की. उन्होंने बातचीत में कहा कि आने वाले समय में ब्याज दरें और बढ़ेगी.

रेपो रेट में 70 बेसिक अंकों की हो सकती है बढ़त: बातचीत में रवि सुब्रमण्यम ने कहा कि अगले 60 से 75 दिनों में रेपो रेट (Repo Rate) में एक बार फिर 75 बेसिक अंकों की बढ़ोतरी हो सकती है. उन्होंने कहा कि इस इजाफे का सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि इजाफे के बाद उपभोक्ताओं के लिए आवास वित्त दर में डेढ़ फीसदी का इजाफा हो सकता है.

मौजूदा कर्ज पर नहीं होगा खास असर: वहीं, रवि सुब्रमण्यम ने ये भी कहा कि, ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी का मौजूदा कर्ज पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा. फाइनेंशियल एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने कहा कि, ब्याज दरें बढ़ी हैं, नीचे गई है. इसमें उतार-चढ़ाव देखने को कई बार मिला है. लेकिन इस वृद्धि से मौजूदा ऋण दरों या ईएमआई किसी भी तरह से प्रभावित नहीं होगा.

आरबीआई ने जून में बढ़ाया था ब्याज दर: गौरतलब है कि बढ़ती महंगाई को काबू करने के लिए आरबीआई ने जून के पहले सप्ताह में नीतिगत दर को 0.5 फीसदी बढ़ाकर 4.9 फीसदी कर दिया था. वहीं, जून से पहले आरबीआई ने चार मई को रेपो दर में 0.4 फीसदी का इजाफा कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें