1. home Hindi News
  2. business
  3. rail passengers now can be purchase train tickets through qr code facility vwt

Indian Railway News : अब QR कोड के से भी ट्रेन के टिकटों की होगी बुकिंग, जानिए कैसे करेंगे इसका इस्तेमाल

रेलवे ने एटीवीएम द्वारा मुहैया कराई जाने वाली सभी सुविधाओं के लिए डिजिटल पेमेंट को अधिसूचित कर दिया है. रेलवे के इस कदम के बाद अब लोकल पैसेंजर ट्रेन, एक्सप्रेस ट्रेन और सुपरफास्ट ट्रेनों से सफर करने वाले यात्री टिकट काउंटर पर कतार में खड़े हुए बिना केवल क्यूआर कोड से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्यूआर कोड से टिकट की बुकिंग
क्यूआर कोड से टिकट की बुकिंग
फोटो : सोशल मीडिया

Indian Railway Updates News : रेलगाड़ी से सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर है. अगर आप अपने गंतव्य तक जाने के लिए ट्रेन का टिकट बुक कराने के लिए रेलवे के काउंटर पर जाने का विचार कर रहे हैं, तो अब आपको वहां जाने की जरूरत नहीं है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) और भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की ओर से यात्रियों को रेलवे के टिकट काउंटर पर लगने वाली लंबी कतार से मुक्ति दिलाने के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत की है. रेल यात्री अब अपने मोबाइल फोन के जरिए महज क्यूआर कोड को स्कैन करके भी अपने ट्रेन के टिकट की बुकिंग करा सकते हैं.

रेलवे ने डिजिटल पेमेंट को किया नोटिफाई

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे ने एटीवीएम (ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन) की ओर से मुहैया कराई जाने वाली सभी सुविधाओं के लिए डिजिटल पेमेंट को अधिसूचित कर दिया है. रेलवे के इस कदम के बाद अब लोकल पैसेंजर ट्रेन, एक्सप्रेस ट्रेन और सुपरफास्ट ट्रेनों से सफर करने वाले यात्री टिकट काउंटर पर कतार में खड़े हुए बिना केवल क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद अपने टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.

सभी रेलवे स्टेशनों पर लगाई गई है एटीवीएम

उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग के लिए रेलवे स्टेशनों पर एटीवीएम मशीन लगाई गई है. इसमें रेलवे की सभी सेवाओं को हासिल करने के लिए यूपीआई क्यूआर कोड की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद यात्री अपने मोबाइल फोन के जरिए डिजिटल पेमेंट कर टिकट बुक करा सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि रेलवे स्टेशनों पर लगी एटीवीएम से स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज भी कर सकते हैं.

क्यूआर कोड से कैसे करेंगे टिकट बुक

भारतीय रेलवे की इस सुव‍िधा के तहत आपको पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज और यूपीआई आधारित मोबाइल एप से क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट करना होगा. क्यूआर कोड आपको मशीन पर फ्लैश होता नजर आएगा, जिसके बाद आपको इसे स्कैन करना होगा. इसे स्‍कैन करने और पेमेंट करने के बाद आपको अपने गंतव्‍य का ट‍िकट मि‍ल जाएगा. रेलवे की तरफ से डिजिटल पेमेंट की सुव‍िधा को बढ़ावा देने के लिए क्यूआर कोड से टिकट खरीदने की सुविधा शुरू की गई है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें