1. home Hindi News
  2. business
  3. pradhan mantri jeevan jyoti bima yojna how you can buy the policy know all details of the policy here in hindi pm jeevan jyoti policy scheme pwn

PMJJBY: बिना मेडिकल जांच के भी खरीद सकते हैं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी, यहां पढ़ें योजना की पूरी जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna
Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna
Prabhat Khabar
  • देश के हर व्यक्ति के तक बीमा का लाभ देने के लिए पीएमजेजेबीवाई

  • बिना मेडिकल जांच के ही खरीद सकते हैं यह पॉलिसी

  • सालाना 330 रुपये के प्रीमियम पर मिलेगी दो लाख की सुरक्षा

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojna: देश के हर एक व्यक्ति तक जीवन बीमा योजना का लाभ पहुंचाने के लिए 9 मई 2015 को केंद्र की मोदी सरकार ने (PMJJBY) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की शुरूआत की. यह एक बेहतरीन बीमा योजना है जिसमें निवेश करने के बाद अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं. यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है.

अब जानते हैं कि आखिर टर्म प्लान क्या होता है
बीमा कंपनी के टर्म प्लान का किसी भी प्रकार के जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है. टर्म प्लान में अगर किसी बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो फिर बीमा कंपनी इंश्योरेंस के रकम का भुगतान करती है. पर अगर टर्म पूरा होने तक भी जीवित रहता है तो उसे बीमा का किसी भी प्रकार का कोई लाभ नहीं मिलता है. यही वजह है कि बहुत ही मामूली प्रीमियम जमा करके आप किसी भी कंपनी का इंश्योरेंस खरीद सकते हैं.

जानें पीएमजेजेबीवाई की पूरी जानकारी

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने के लिए लाभुक की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 50 साल तक हो सकती है. इस पॉलिसी की परिपक्वता (मैच्योरिटी) की उम्र 55 साल है.

  • इस योजना के तहत बीमा कराने के लिए किसी भी प्रकार के मेडिकल जांच की जरूरत नहीं होती है.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म प्लान है जिसे हर साल रिन्यू कराना पड़ता है.

  • इस योजना के तहत किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर बीमीत व्यक्ति की परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं.

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये जमा करने होते हैं जो ईसीएस के जरिये ली जाती है.

  • योजना की रकम में बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं. इसके अलावा इस रकम पर जीएसटी भी लागू है.

  • बीमा कवर के दौरान अगर बीमित व्यक्ति की मौत हो जाती है तो बीमित व्यक्ति के परिजनों को दो लाख रुपये की राशि दी जाती है.

  • पीएमजेजेबीवाई के तहत बीमा लेने वाले व्यक्ति ने कई बैंक को प्रीमियम चुकाया है, तब भी कुल मृत्यु लाभ 2,00,000 रुपये ही मिलेंगे, इसलिए सिर्फ एक बैंक खाते के जरिये ही भुगतान करना चाहिए.

  • योजना के तहत कोई भी व्यक्ति बीमा के लिए एक साल या उससे ज्यादा वक्त के लिए चुन सकता है. अगर आप लंबी अवधि के लिए बीमा का विकल्प चनते हैं तो उसका प्रीमियम हर साल बैंक खाते से कट जाते हैं.

  • जिस तारीख से आपके बैंक खाते से प्रीमियम की राशि काटी जाती है उसी तारीख से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की सुविधा मिलने लगती है.

आप किसी भी तारीख को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा की पॉलिसी खरीदते हैं तो पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा. बाद के सालों में बीमा योजना के कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है.

केंद्र सरकार की यह महत्वाकांक्षी बीमा योजना प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के लिए फॉर्म लगभग सभी भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है. बीमा के लिए फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल भाषा में उपलब्ध हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें