1. home Hindi News
  2. business
  3. post office time deposit invest in this scheme get more benefit from fd know the whole process rjh

Post Office Time Deposit : FD से ज्यादा फायदा चाहिए तो इस स्कीम में करें निवेश, ये है पूरी प्रक्रिया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Post Office Time Deposit
Post Office Time Deposit
Twitter
  • टाइम डिपॉजिट में निवेश पर मिलता है एफडी से ज्यादा ब्याज

  • 10 साल में रकम दोगुनी हो जायेगी

  • सेविंग एकाउंट में मंगा सकते हैं ब्याज की रकम

Post Office Time Deposit : सेविंग के लिए फिक्सड डिपोजिट यानी एफडी में निवेश को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन छोटी सेविंग पर एफडी करना हो तो बैंक से अच्छा आप्शन पोस्टआफिस है.

पोस्ट ऑफिस में एफडी को टाइम डिपॉजिट कहा जाता है, इस स्कीम में 1 से 5 साल तक के लिए पैसे जमा किये जा सकते हैं. इस स्कीम में पैसा डालने का फायदा यह है कि यहां बैंक से अधिक इंट्ररेस्ट मिलता है. पोस्ट ऑफिस के टाइम डिपॉजिट में 5 साल की अवधि के लिए 6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. ऐसे में अगर आप भी इस स्कीम में पैसा डालना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि टाइम डिपॉजिट में पैसा डालने की पूरी प्रक्रिया क्या है.

ब्याज दर

टाइम डिपॉजिट में पैसा डालने वाले लोग इसके ब्याज दर को देखते हुए निवेश करते हैं, तो सबसे जरूरी आपके लिए यह जानना है कि किस अवधि के लिए कितना ब्याज मिलेगा. अगर आप एक साल से तीन साल तक के लिए पैसा लगाते हैं, तो आपको 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं पांच साल के निवेश पर 6.7 प्रतिशत ब्याज मिलता है. टाइम डिपॉजिट में रकम 10 साल में दोगुनी हो जाती है.

टाइम डिपोजिट में कैसे करें निवेश

टाइम डिपोजिट में निवेश के लिए आपको पहले कोई भी सिंगल अकाउंट खोलना होगा. अगर आपको ज्वाइंट एकाउंट खोलना है तो नियम के अनुसार तीन एडल्ट मिलकर इसे खोल सकते हैं. इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां आपको पूरे निवेश पर सुरक्षा की गारंटी है. इस स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश कर सकते हैं. स्कीम के तहत एक से अधिक एकाउंट खोले जा सकते हैं. साथ ही इसका फायदा यह है कि इस स्कीम में इमरजेंसी पड़ने पर आप कभी भी पैसे निकाल सकते हैं. साथ ही इनकम टैक्स में छूट भी मिलता है.

सेविंग्स अकाउंट में आ सकता है ब्याज

इस स्कीम के तहत यह व्यवस्था है कि अगर आप हर साल ब्याज लेने के लिए नहीं जाना चाहते तो आप पोस्ट ऑफिस को सूचित कर दें, आपका ब्याज सेविंग्स एकाउंट में आ जायेगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें