1. home Hindi News
  2. business
  3. post office rd scheme 2020 diwali 2020 dhanteras 2020 you can make diwali special by investing in this scheme of post office on dhanteras better returns with government guarantee for just rs 100 vwt

धनतेरस पर PO की इस स्कीम से दिवाली को बना सकते हैं खास, मात्र 100 रुपये में सरकारी गारंटी के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इस साल की दिवाली को बनाएं खास.
इस साल की दिवाली को बनाएं खास.
प्रतीकात्मक फोटो.

Post Office RD Scheme 2020, Diwali 2020, Dhanteras 2020 : दिवाली (Diwali 2020) से पहले आने वाले धनतेरस (Dhanteras 2020) पर अक्सर भारत (India) के लोग सोना-चांदी (Gold-Silver) और कीमती धातु के सामान खरीदते हैं. बिरले ही ऐसे होते हैं, जो दिवाली को खास बनाने के लिए भविष्य की खातिर अनोखा काम कर देते हैं.

ऐसे में, अगर आप भी इस साल की दिवाली को खास बनाना चाहते हैं, तो आपके पास एक बेहतर विकल्प है और वह है भारतीय डाक विभाग (Indian Poastal Department) की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम (Recurring Deposit Scheme) . इस स्कीम में आप किसी भी डाकघर (Post Office) से निवेश कर सकते हैं. इसकी खास बात यह है कि इसके लिए खाता (Account) खुलवाने में आपको केवल और केवल 100 रुपये ही खर्च करने होंगे. इसमें आपको सरकारी गारंटी के साथ बेहतरीन रिटर्न भी मिलेगा और भविष्य सुरक्षित होगा वह अलग.

क्या है रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम

डाकघर की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में छोटी-छोटी किस्तों में पैसा जमा किया जा सकता है. यह सरकार की गारंटी वाली स्कीम है. डाकघर रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में पांच साल के लिए निवेश किया जाता है. हालांकि, रिकरिंग स्कीम के तहत बैंकों में भी खाता खोला जाता है. कुछ बैंक छह महीने से लेकर एक साल, दो साल और तीन साल तक इसमें निवेश की सुविधा देते हैं.

कितना मिलता है ब्याज

डाकघर के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत ग्राहकों को 5.8 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जा रहा है. ब्याज की यह दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है. इस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर ब्याज दर तिमाही आधार पर तय की जाती है. इसमें हर तीसरे महीने के अंत में चक्रवृद्धि ब्याज सहित जोड़ दिया जाता है.

मात्र 100 रुपये में खुलवा सकते हैं खाता

डाकघर के इस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत भारत का कोई भी नागरिक मात्र 100 रुपये में खाता खुलवा सकता है. इससे ज्यादा की बचत 10 रुपये के मल्टीपल में जमा की जा सकती है. स्कीम के तहत खाते में अधिक रकम जमा करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है. 10 रुपये के मल्टीपल में कितनी भी बड़ी रकम इस स्कीम के खाते में जमा की जा सकती है.

समय से किस्त जमा नहीं करने पर लगता है जुर्माना

डाकघर की इस स्कीम में निर्धारित तारीख तक किस्त जमा नहीं करने पर ग्राहकों को जुर्माना भी देना पड़ता है. देर से किस्त जमा करने पर ग्राहक को एक फीसदी महीने की दर से जुर्माना भरना पड़ता है. अगर चार किस्त तक पैसा जमा नहीं किया गया, तो खाता बंद होने का भी खतरा रहता है. इसलिए ग्राहकों को हमेशा वक्त पर खाते में पैसा जमा कर देना चाहिए.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें