1. home Hindi News
  2. business
  3. pm sym news updates by adding 2 rupees daily you can get pension of 36 thousand rupees every year know what is the process vwt

PM-SYM News Updates : पाई-पाई जोड़कर हर साल पा सकते हैं 36,000 रुपये की पेंशन, जानिए क्या है प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
छोटी बचत के बड़े फायदे.
छोटी बचत के बड़े फायदे.
प्रतीकात्मक फोटो.

PM Shram Yogi Mandhan Scheme : सैलरी कम होने की वजह से घर खर्च चलाने और छोटी-मोटी बचत करने में छोटी आमदनी वाले लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. खासकर, असंगठित क्षेत्र में कम आयवर्ग वाले वरिष्ठ नागरिकों को भी ढलती उम्र में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही खास लोगों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम श्रम योगी मानधन योजना नाम से स्मॉल सेविंग्स स्कीम पेश की है. इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति पाई-पाई जोड़कर सालाना कम से कम 36,000 रुपये की पेंशन पाने का हकदार हो सकता है. यानी इस स्कीम में छोटे-छोटे निवेश से एक महीने में कम से कम 3000 रुपये की आमदनी निश्चित है.

क्या है योजना?

सरकार की पीएम श्रम योगी मानधन योजना के जरिए हर महीने बेहद ही कम अंशदान करने पर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये या 36 हजार रुपये सालाना पेंशन का प्रावधान है. इस स्कीम के तहत ऐसा कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल के बीच हो. इस स्कीम के तहत खाता बेहद ही आसान शर्तों और कम डॉक्युमेंटेशन के साथ खुल जाता है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अब तक करीब 45 लाख लोग जुड़ चुके हैं.

2 रुपये रोज बचाने से हो सकता बड़ा फायदा

इस स्कीम के तहत 18 साल की उम्र में जुड़ सकते हैं. अगर कोई कर्मचारी 18 साल का है, तो उसे पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 60 साल की उम्र तक हर महीने 55 रुपये जमा कराने होंगे. एक दिन के लिहाज से देखें, तो यह करीब 2 रुपये होगा. हालांकि, उम्र ज्यादा होने पर अंशदान में मामूली बढ़ोतरी भी होती रहती है. अगर कोई 29 साल का है, तो उसे योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई कर्मचारी 40 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है, तो उसे हर महीने 200 रुपये का योगदान करना होगा. जितना योगदान खाताधारक को होगा, सरकार भी अपनी ओर से उतना ही योगदान करेगी.

योजना की क्या है शर्त

पीएम श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है, जिसमें दिहाड़ी मजदूर से लेकर मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन और स्वीपर या इस तरह के सभी वर्कर्स को फायदा मिलेगा. प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है. उनकी मंथली आय 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इस योजना में भाग लेने के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  • इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और बचत खाता/जनधन खाता (IFSC कोड के साथ) होना जरूरी है. साथ ही अपना एक​ मोबाइल नंबर भी.

  • प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए पास के CSC सेंटर पर जाना होगा.

  • इसके बाद वहां आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता जो भी उसकी जानकारी IFSC कोड के साथ देनी होगी. प्रूफ के तौर पर पासबुक, चेकबुक या बैंक स्टेटमेंटट दिखा सकते हैं.

  • खाता खोलते समय ही आन नॉमिनी भी दर्ज करा सकते हैं.

  • एक बार आपकी डिटेल कंप्यूटर में दर्ज होने के बाद मंथली कांट्रीब्यूशन की जानकारी खुद मिल जाएगी.

  • इसके बाद आपको अपना शुरूआती योगदान कैश के रूप में देना होगा.

  • इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा और श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा.

  • आप इस योजना की जानकारी 1800 267 6888 टोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें