1. home Hindi News
  2. business
  3. pm modi said that indian economy is on track faster than expected still on target of 5000 billion dollar vwt

'उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से पटरी पर आ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था, 5,000 अरब डॉलर के लक्ष्य पर अब भी कायम'

By Agency
Updated Date
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
फोटो : पीटीआई.

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से पटरी पर आ रही है. उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न राहत उपायों से समाज के सभी तबकों और आर्थिक क्षेत्रों को कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न समस्याओं का सामाना करने में मदद मिली है. प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि भारत को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि संकट ने सरकार को उन सुधारों को आगे बढ़ाने का अवसर दिया, जो दशकों से लंबित थे.

मोदी ने अंग्रेजी के एक अखबार से बातचीत में कहा कि कोयला, कृषि, श्रम, रक्षा, नागर विमानन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सुधारों को आगे बढ़ाया गया है. इससे हमें उस उच्च वृद्धि दर के रास्ते पर लौटने में मदद मिलेगी, जहां हम संकट से पहले थे. कोविड-19 टीके के बारे में उन्होंने कहा कि जब भी टीका उपलब्ध होगा, सभी देशवासियों को उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि इसमें सबसे पहले उन लोगों पर ध्यान दिया जाएगा, जिनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा है और जो कोरोना के दौरान आगे बढ़कर काम रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने यह बात दोहराई कि कोरोना वायरस के बचाव में अभी शिथिलता की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. इससे बचाव का एकमात्र रास्ता मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और आपस में दूरी का पालन करने जैसे एहतियाती उपाय हैं. उन्होंने कहा कि यह नया वायरस है. जिन देशों ने शुरू में इसे नियंत्रण कर लिया था, वहां अब फिर से संक्रमण फैलने की खबरें आ रही हैं.

अर्थव्यवस्था के लिए और प्रोत्साहन उपायों के बारे मे पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हम वृहत आर्थिक स्तर पर स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए जो भी जरूरी होगा, समयबद्ध तरीके से उपाय करेंगे. मोदी ने कहा कि याद रखिए, हम अभी महामारी से नहीं उबरे हैं. इसके बावजूद अर्थव्यवस्था ने तेजी प्राप्त करने की क्षमता दिखाई है. इसका एक बहुत बड़ा कारण हमारे लोगों की शक्ति और जुझारूपन है.

भारत के 5 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अच्छा है. उन्होंने कहा कि हमने गांवों में स्वच्छता अभियान का लक्ष्य समय से पहले पूरा किया. हमने सभी घरों को बिजली देने का काम समय से पहले किया. हमने समय से पहले 8 करोड़ उज्ज्वला कनेक्शन देने का लक्ष्य हासिल किया. इसीलिए, हमारा जो ट्रैक रिकॉर्ड है और लगातार जो सुधार किये जा रहे हैं, उससे लोगों को भी लक्ष्य हासिल करने की हमारी क्षमता पर भरोसा है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें