1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi yojana 7th installment deposited latest updates kissan andolan pm kisan scheme kisano ko paisa mila prt

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: केन्द्र ने जारी की 7वीं किस्त, चेक कर लें अपना बैलेंस

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
Prabhat khabar

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: आंदोलन पर उतारु किसानों के लिए सरकार की ओर से अच्छी खबर है. केन्द्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 7वीं किस्त जारी कर दी है. इस किस्त का देश के करोड़ों किसानों को काफी दिनों से इंतजार था. गौरतलब है कि, केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये दी जाती है. यह रकम किसानों को तीन किस्तों में दी जाती है. हालांकि इस बार रकम देने में थोड़ी देरी हुई.

अगर आपका भी नाम पीएम किसान सम्मान निधि में है और आप अपना अकाउंट चेक करना चाहते है तो आप इन आसान तरीके से अपना अकाउंट चेक कर सकते हैं. सबसे पहले आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आये. और नीचे की सारी प्रक्रियाओं को पूरा करें.

  • सबसे पहले वेबसाइट पर pmkisan.gov.in लिखे

  • फिर इंटर का बटन दबाएं.

  • होम पेज खुल जाने के बाद किसान कार्नर पर जाएं.

  • स्टेटस पर क्लिक करें.

  • जो पेज खुलेगा उसपर खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें

  • फिर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. इससे पूरा विवरण मिल जाएगा.

अगर आपके बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रकम नहीं आई है, और आपके बैंक अकाउंट में FTO Fund Transfer Order लिखा आ रहा है तो घबराएं नहीं. बहुत जल्द आपका पैसा आपतक पहुंच जाएगा. FTO Fund Transfer Order का मतलब है कि सरकार ने आपकी दी गई जानकारी को वेरीफाई कर लिया है. अब जल्द ही आपके खाते में रकम आ जाएगी. क्योंकि, पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत केन्द्र सरकार पैसा तभी देती है जब, राज्य सरकार आवेदन करने वाले किसान के सभी दस्तावेजों को सही पाकर वेरीफाई कर देती है.

इसके बाद भी अगर कोई समस्या आ रही है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. आप रकम से संबंधित कोई भी जानकारी या अपनी कोई शिकायत इन हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज कर सकते हैं. आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को केन्द्र सरकार हर साल 6 हजार रुपए देती है. किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए की किश्त भेजती है. इस योजना का मकसद छोटे और आर्थिक रुप से कमजोर किसानों की मदद करना है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें