1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi scheme get 4000 rupees registration june 30 government offer check balance prt

PM Kissan Scheme: सरकार किसानों को देगी 4 हजार रुपये, अगर नहीं कराया तो जल्द करा लें रजिस्ट्रेशन, ऐसे चेक करें बैलेंस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
PM Kisan Samman Nidhi Scheme
Prabhat khabar

PM Kisan News Update: अगर आप किसान हैं, और आपने किसान सम्मान निधि की रकम (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) बीते दो बार से नहीं लिया तो आपके लिए सरकार की ओर से सौगात है. आपको सरकार की ओर से 4 हजार रुपये एक साथ दे दिए जाएंगे. जी हां, जिन किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया, और 2000 रुपये की रकम नहीं ली, वो रजिस्ट्रेशन कराकर रकम ले सकते हैं.

30 जून तक करा लें रजिस्ट्रेशनः पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मोदी सरकार ने किसान सम्मान की 8वीं किस्त जारी कर दी है. लेकिन रजिस्ट्रेशन नहीं होने के कारण कई किसान ऐसे हैं जिन्हें ये रकम नहीं मिली है. अब अगर ऐसे किसान 30 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लेते हैं तो अप्रैल और जुलाई वाली किस्त इन्हें मिल जाएगी.

किसानों को मिलेगा 4 हजार रुपयेः पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को 2000 हजार की रकम दी जाती है. लेकिन जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था और दो बार से यह रकम नहीं ली है उन्हें एक मुऑश्त यह रकम मिल जाएगी. यानी रजिस्ट्रेशन कराने के बाद किसानों के अकाउंट में सीधे 4 हजार रुपये आ जाएंगे.

करोड़ो किसानों को मिलता है सालाना 6 हजार रुपयेः बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को केन्द्र सरकार हर साल 6 हजार रुपए देती है. किसानों के बैंक अकाउंट में सरकार साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए की किश्त भेजती है. इस योजना का मकसद छोटे और आर्थिक रुप से कमजोर किसानों की मदद करना है.

ऐसे चेक करें अकाउंटः आपके खाते में किसान सम्मान निधि की राशि आयी है या नहीं, इसे चेक करने के लिए आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर आये. और नीचे की सारी प्रक्रियाओं को पूरा करें.

  • सबसे पहले वेबसाइट पर pmkisan.gov.in क्लिक करें.

  • होम पेज खुल जाने के बाद किसान कार्नर पर जाएं.

  • स्टेटस पर क्लिक करें.

  • जो पेज खुलेगा उसपर खाता नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें

  • फिर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करें. इससे पूरा विवरण मिल जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें