1. home Home
  2. business
  3. pm jan dhan scheme 7th year celebration pm modi 4304 bank account prt

पीएम जनधन योजना के 7 साल पूरे, सरकार देती है ये सुविधाएं, जानिए कैसे खोल सकते हैं खाता

पीएम जनधन योजना के 7 साल पूरे हो गये. जन धन योजना का अकाउंट्स 2015 में 14.72 करोड़ था, लेकिन अब 2021 में यह बढ़कर 43.04 करोड़ हो गया है. सबसे बड़ी बात की इसमें से 55 फीसदी खाते महिलाओं के हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Jan-Dhan Scheme
PM Jan-Dhan Scheme
pti

PM Jan Dhan Schemes: गरीब भारतीयों के जीवनस्तर को ऊपर उठाने के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम जनधन योजना के 7 साल पूरे हो गये है. इन सात सालों में जन धन योजना ने कई का जीवन संवार दिया. खुद पीएम मोदी ने जनधन योजना की जमकर सराहना की और इसे विकास के लिहाज से अच्छा कदम माना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर योजना को भारत के लिए अच्छी पहल बताया है. उन्होंने कहा कि इस पहल से ना सिर्फ भारत के विकास को गति मिली है. बल्कि इस योजना ने कई मायनों में देश की तस्वीर बदली है. इसने कितने लोगों के वित्तीय संकट को हल किया है. उन्हें सम्मान का जीवन दिया है. पीएम ने कहा कि, आज पीएम जन-धन योजना के सात साल हो रहे हैं. एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जन धन योजना का अकाउंट्स 2015 में 14.72 करोड़ था, लेकिन अब 2021 में यह बढ़कर 43.04 करोड़ हो गया है. सबसे बड़ी बात की इसमें से 55 फीसदी खाते महिलाओं के हैं. बता दें, पीएम मोदी ने योजना को सफल बनाने में योगदान देने वाले सभी लोगों का धन्यवाद किया है. बता दे केन्द्र सरकार ने साल 2014 में यह योजना शुरु की थी.

क्या कहते है सरकारी आंकड़े

  • पीएमजेडीवाई खातों की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से तीन गुना बढ़कर 18 अगस्त 2021तक 43.04 करोड़ हो गई है.

  • 55 फीसदी खाताधारक महिलाएं हैं. 67 फीसदी जन-धन खाते ग्रामीण और अर्द्ध-शहरी इलाकों में हैं.

  • कुल 43.04 करोड़ पीएमजेडीवाई खातों में से, 36.86 करोड़ खाते यानी 86 फीसदी चालू हैं.

  • सस्ती कीमत पर वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना

  • लागत कम करने और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग

जनधन योजना का क्या है उद्देश्य

  • बैंकिंग सेवा से अछूते रहे लोगों को बैंकिंग सेवा से जोड़ना

  • असुरक्षित लोगों को सुरक्षित बनाना

  • गैर-वित्तपोषित लोगों का वित्त पोषण

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता सरकारी और प्राइवेट बैंकों में खाता खोल सकते हैं. भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 10 साल से उपर है इसमें खाता खुलवा सकता है. खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा जॉब कार्ड बतौर दस्तावेज दे सकते हैं. जनधन के तहत खाते खोलने पर सस्ता बीमा, पेंशन एवं अन्य वित्तीय उत्पाद की सुविधा मिलती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें