15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Paytm Share Price: तीन दिनों लोअर सर्किट के बाद पेटीएम की शानदार रिकवरी, 8% के करीब उछला शेयर का भाव

Paytm Share Price: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का गत बुधवार को निर्देश दिया था. इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही थी.

Paytm Share Price: मुश्किलों में घिरे पेटीएम के लिए मंगलवार का दिन मंगलमय रहा है. एप को पहले की तरह चालू रखने की कोशिशों का बाजार पर तीन दिनों के बाद असर दिख रहा है. पेटीएम ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में तेजी आई है.

  • कारोबार की कमजोर शुरुआत के बावजूद बीएसई सेंसेक्स पर शेयर के भाव 7.79 प्रतिशत चढ़कर 472.50 रुपये पर रहे.

  • एनएसई पर ये 7.99 प्रतिशत की बढ़त के साथ 473.55 रुपये पर पहुंच गया.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार न करने का गत बुधवार को निर्देश दिया था. इसके बाद से कंपनी के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है. हालांकि, दोपहर एक बजे कंपनी के शेयर का भाव 5.95 प्रतिशत यानी 26.10 रुपये चढ़कर 464.60 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

Also Read: Paytm Crisis: मार्च में भी बंद नहीं होगी पेटीएम की यूपीआई सेवा! कंपनी कर रही ये इंतजाम, यूजर अभी जानें डिटेल

RBI की सख्ती से 42% टूटा शेयर का भाव

आरबीआई की सख्ती के बाद पिछले तीन सत्र में शेयर में 42 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई. इससे उसके बाजार मूल्यांकन को 20,471.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर सोमवार को अपनी निचली (सर्किट) सीमा पर पहुंच गए थे. पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) का सहयोगी है. वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 प्रतिशत (प्रत्यक्ष और इसकी अनुषंगी कंपनी के माध्यम से) हिस्सेदारी है. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा की बैंक में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है.

मार्च में भी काम करेगी पेटीएम

पेटीएम के प्रवक्ता ने दावा किया है कि पेटीएम पर यूपीआई सामान्य रूप से काम करता रहेगा. हम बिना किसी बाधा के सेवा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए अन्य बैंकों के साथ काम कर रहे हैं. उपयोगकर्ताओं को अलग से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) दिसंबर में बैंकों के बीच शीर्ष यूपीआई लाभार्थी था. ग्राहकों ने दिसंबर में पेटीएम पेमेंट बैंक ऐप पर 16,569.49 करोड़ रुपये के 144.25 करोड़ लेनदेन किए. पेटीएम का भारत बिल पेमेंट ऑपरेटिंग यूनिट (बीबीपीओयू) कारोबार भी पीपीबीएल के तहत आता है. यह सेवा बिजली-पानी, स्कूल और विश्वविद्यालय शुल्क जैसे बिल भुगतान की सुविधा देती है. आरबीआई के कदम का बीबीपीओयू के जरिये बिल भुगतान पर असर के बारे में पूछे जाने पर, पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कृपया जान लीजिए कि पेटीएम उपयोगकर्ता हमेशा की तरह सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए ऐप का उपयोग जारी रख सकते हैं. पेटीएम आपकी सुविधा के लिए कई तरह के भुगतान विकल्प जारी रखेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें