1. home Home
  2. business
  3. paytm share price became half in two day what should investors smb

पेटीएम के शेयरों की कीमत 44 फीसदी नीचे, निवेशकों को दूरी बनाए रखने की सलाह दे रहे विशेषज्ञ

Paytm shares down 40 percent डिजिटल पेमेंट की सुविधा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम ने निवेशकों को बड़ा झटका दिया है. अब तक का सबसे बड़ा 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर उतरी पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के शेयरों में लिस्टिंग के दिन से शुरू हुई गिरावट अभी भी जारी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Paytm shares down 40 percent
Paytm shares down 40 percent
File

Paytm shares down 40 percent डिजिटल पेमेंट की सुविधा प्रदान करने वाली दिग्गज कंपनी पेटीएम ने निवेशकों को बड़ा झटका दिया है. अब तक का सबसे बड़ा 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ लेकर उतरी पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के शेयरों में लिस्टिंग के दिन से शुरू हुई गिरावट अभी भी जारी है. फिलहाल, इसके शेयर की कीमत इश्यू प्राइस से लगभग 44 फीसदी तक कम हो चुकी है.

इससे पहले गुरुवार को इसने शेयर बाजार में दस्तक दी थी और पहले दिन ही यह अपने इश्यू प्राइस से 27 फीसदी गिरावट पर बंद हुआ था. सोमवार को शुरुआती कारोबार में इसमें 17 फीसदी से अधिक गिरावट आई. इस तरह दो दिन में कंपनी का शेयर करीब आधा हो गया है. इससे निवेशकों को प्रति शेयर 867 रुपये का नुकसान हुआ. विदेशी ब्रोकरेज फर्म मैक्वेरी ने लिस्टिंग से पहले पेटीएम के शेयर को 1200 रुपये का भाव दिया था. इससे निवेशकों में चिंता है. कुछ और ब्रोकरेज ने भी निवेशकों को इससे दूर रहने की सलाह दी है.

पेटीएम का शेयर गुरुवार को 9.3 फीसदी डिस्काउंट के साथ 1950 रुपये पर लिस्ट हुआ था और इसका इश्यू प्राइस 2150 रुपये था. यह 27 फीसदी गिरावट के साथ 1564.15 रुपये पर बंद हुआ था. जानकारों का कहना था कि कंपनी का शेयर बहुत महंगा है. कंपनी पब्लिक ऑफर के जरिए 20 अरब डॉलर से अधिक का वैल्यूएशन चाहती थी. वहीं, आईपीओ से पहले कंपनी के कई अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया था. इससे कंपनी की मैनेजमेंट स्टैबिलिटी पर सवाल उठे हैं.

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि लिस्टिंग के साथ ही पेटीएम के शेयरों का लगातार गिरना निश्चित तौर पर उम्मीद से विपरीत है. हालांकि, आने वाले दिनों में इसमें और गिरावट आने की संभावना है. विशेषज्ञों ने कहा कि कंपनी कब मुनाफे में आएगी, इसे लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है. ऐसे में निवेशकों की चिंता और भी बढ़ गई है.

इन सबके बीच, लगातार गिरावट झेल रही पेटीएम का बाजार पूंजीकरण भी अब एक लाख करोड़ रुपए से नीचे आ चुका है. मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 84032 करोड़ रुपए दिखाई दे रहा था, जबकि शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद कंपनी का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का था. साफ है कि कंपनी के मार्केट कैप में करीब 20 हजार करोड़ रुपए की गिरावट आ चुकी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें