1. home Home
  2. business
  3. passport application all process documents required for applying passport online pkj

घर बैठे बन जायेगा पासपोर्ट, यहां जानिये पूरी प्रक्रिया

passport application all processअगर आपके शहर से दूर पासपोर्ट का दफ्तर है तो आप इसके लिए पोस्ट ऑफिस में भी जा कर आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस आसानी से इसकी सारी सुविधाएं दे रहा है. आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 passport application all process
passport application all process
file

अगर आपने अबतक पोसपोर्ट नहीं बनवाया है और इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी नहीं है, तो यह खबर आपके लिए है. यहां हम आपको पासपोर्ट बनाने की पूरी प्रक्रिया. कौन- कौन से कागजात जरूरी है उसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं. आप डाकघर जा कर भी पासपोर्ट बनवा सकते हैं. आइये समझते हैं विस्तार से पूरी प्रक्रिया.

पोस्ट ऑफिस में भी बन जायेगा पासपोर्ट

अगर आपके शहर से दूर पासपोर्ट का दफ्तर है तो आप इसके लिए पोस्ट ऑफिस में भी जा कर आवेदन कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस आसानी से इसकी सारी सुविधाएं दे रहा है. आपको पोस्ट ऑफिस जाकर वहां के CSC काउंटर पर पासपोर्ट रजिस्टर करना और अप्लाई करना आसान हो गया है.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन ही पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ( Passportindia.gov.in ) यहां आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा जो जानकारियां मांगी जायेगी उसे देना होगा.

कौन -कौन से कागजात रखें तैयार

आधार कार्ड, चुनाव मतदाता पहचान पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र, उम्र का प्रमाण, पैन कार्ड,ड्राइविंग लाइसेंस,पते का प्रमाण जैसे बिजली बिल, मोबाइल बिल, पानी का बिल, गैस कनेक्शन.

समझें एक - एक स्टेप

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट यानि passportindia.gov.in. पर लॉग इन करें.आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको रजिस्ट्रेशन करने और एक नया खाता बनाना होगा.होम पेज पर, ‘New User’ टैब के तहत ‘Register Now’ पर क्लिक करें.इसके बाद यूजर आईडी और पासवर्ड डालें, सत्यापन के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें और ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें. रजिस्टर्ड लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करें.

लॉगिन के बाद आपको कई विकल्प दिखेंगे इसमें ‘ताजा पासपोर्ट/पासपोर्ट पुन: जारी’ लिंक पर क्लिक करें. आवेदन पत्र में ध्यान से जरूरी डिटेल भरें और सबमिट करने के लिए ‘अपलोड ई-फॉर्म’ लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद ‘सेव गए/सबमिट किए गए आवेदन देखें’ स्क्रीन पर, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ‘पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट’ लिंक पर क्लिक करें.

अंत में आवेदन रसीद का प्रिंटआउट लेने के लिए ‘आवेदन रसीद प्रिंट करें’ लिंक पर क्लिक करें. रसीद में आवेदन रेफरेंस संख्या या नियुक्ति संख्या होती है जिसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखा जाना चाहिए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें