1. home Hindi News
  2. business
  3. old notes of 5 10 and 100 rupees will not run after march 2021 know what is true currency demonetization date in india pib fact check avd

Demonetization Date : मार्च के बाद नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट ? जानें क्या है सच

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मार्च 2021 के बाद नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट ?
मार्च 2021 के बाद नहीं चलेंगे 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट ?
twitter

देश में 1000 और 500 रुपये के नोट बंद होने के बाद अब छोटे नोटों के बंद होने की खबर तेजी से वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बहुत जल्द 5, 10 और 100 रुपये ने नोट बंद करने वाली है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने जिस तरह से 1000, 500 के नोट बंद किये थे, उसी तरह अब इन छोटे नोटों को भी बंद करने वाली है. हालांकि जब खबर तेजी से वायरल हुई तो इसकी पड़ताल की गयी. जांच में पाया गया कि खबर पूरी तरह से फर्जी है. जिसमें कोई भी सच्चाई नहीं है.

क्या है वायरल मैसेज का दावा

दरअसल सोशल मीडिया में वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि मार्च के बाद 100, 10 और 5 रुपये के नोट नहीं चलेंगे. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि इसकी जानकारी खुद आरबीआई ने दी है. वायरल खबर में यह भी बताया गया है कि आरबीआई अचानक से कोई भी पुराना नोट बंद नहीं करता है. इसलिए पहले बाजार में उतने मूल्य के नये नोट सर्कुलेशन में आ जाता है, फिर उसके बाद पूराने नोट को चलन से बाहर कर दिया जाता है.

खबर वायरल होने के बाद पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने इसकी पड़ताल की. जांच के बाद पीआईबी की टीम ने बताया कि यह दावा फर्जी है. आइये पीआईबी की टीम ने जांच में क्या पाया.

दावा : पीआईबी की टीम ने वायरल खबर के बारे लोगों को ट्वीट कर बताया, एक खबर में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मार्च 2021 के बाद 5, 10 और 100 रुपये के पुराने नोट नहीं चलेंगे.

PIB Fact Check : उसके बाद पीआईबी की टीम ने जो जांच में पाया उसे भी ट्वीट किया और लोगों को बताया. पीआईबी टीम ने बताया, यह दावा फर्जी है. आरबीआई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रात 8 बजे घोषणा की थी कि 1000 और 500 रुपये के नोट पूरी तरह से चलन से बाहर हो जाएंगे. जिसके बाद कुछ दिनों तक देश में पुराने नोट को बदलने और नये नोट को लेने की होड़ मच गयी थी. दरअसल मोदी सरकार काले धन पर चोट करने के लिए demonetization जैसा बड़ा फैसला लिया था.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें