1. home Hindi News
  2. business
  3. nps news updates now open nps account using otp based authentication said pfrda

NPS News : अब आप OTP के जरिए भी खोल सकते हैं एनपीएस अकाउंट, जानिए क्या है प्रक्रिया...?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एनपीएस खाता खोलना हुआ आसान.
एनपीएस खाता खोलना हुआ आसान.
प्रतीकात्मक फोटो.

NPS News Updates : अगर नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) के तहत खाता खोलना चाहते हैं, तो ऐसा करना आपके और भी आसान हो गया है. अब आप महज एक ओटीपी (OTP) यानी वन टाइम पासवर्ड के जरिये भी खाता खोल सकते हैं. पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सोमवार को कहा कि नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) खाते वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित प्रमाणीकरण का इस्तेमाल करके भी खोले जा सकते हैं. पेंशन कोष विनियामक ने कहा कि यह खाता खोलने की प्रक्रिया को आसान करने, डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने और योगदान के जरिये किये गये निवेश के रिटर्न को अनुकूल बनाने के लिए सुनिश्चित करेगी.

पीएफआरडीए का कहना है कि बैंकों के जो ग्राहक (पीओपी के रूप में पंजीकृत) इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से एनपीएस खाता खोलना चाहते हैं, वे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का इस्तेमाल करके एनपीएस खाते खोल सकते हैं. हालांकि, गैर-इंटरनेट बैंकिंग डिजिटल मोड से पीओपी (बैंकों के साथ-साथ गैर-बैंकिंग पीओपी) के जरिये एनपीएस खाते खोलने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी और पेपरलेस एनपीएस खाता खोलने के लिए ई-मेल का भी इस्तेमाल करके केवाईसी प्राप्त किया जा सकता है.

केवाईसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पीओपी को एनपीएस सब्सक्राइबर के डेटा / सूचना को सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (सीआरए) को फोटो और हस्ताक्षर वाली तस्वीर को जमा करना होता है, जिसके साथ केवाईसी/एएमएल दिशानिर्देश / नियमों को विधिवत लागू किया जाता है. पीएफआरडीए की ओर से ओटीपी-आधारित प्रमाणीकरण की आवश्यक कार्यक्षमता प्रदान करने के लिए पीओपी और सीएआरए को सलाह दी गयी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें