1. home Home
  2. business
  3. new rules from 1 september important rules in india ott price increase pkj

1 सितंबर से क्या - क्या बदल रहा है ? अहम नियमों के बदलाव के साथ सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर

इसमें EPF से लेकर चेक क्लियरिंग तक के अहम नियम शामिल हैं. इन नियमों की जानकारी ना होने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. कई डीजिटल सेवाओं में भी बदलाव किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
new rules from 1 september
new rules from 1 september
file

सितंबर से कई बड़े बदलाव हो रहे हैं जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए. इन बदलावों को असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा. यह बदलाव हर वर्ग के व्यक्ति के लिए है. कई सरकारी नियमों में भी बदलाव हो रहा है. इसमें EPF से लेकर चेक क्लियरिंग तक के अहम नियम शामिल हैं. इन नियमों की जानकारी ना होने से आपको बड़ा नुकसान हो सकता है. कई डीजिटल सेवाओं में भी बदलाव किया जा रहा है.

पीएफ के नियमों में अहम बदलाव

पीएफ सबसे बड़ा बदलाव कर रहा है . अगर एक सितंबर से आफका यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) आपके आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हु,आ तो आपके एंप्लॉयर आपके प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट में क्रेडिट नहीं कर पायेंगे. इसके लिए लंबे समय से आग्रह किया जा रहा है अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने स्पष्ट कर दिया है अकाउंट लिंक नहीं हुआ तो परेशानी होगी.

चेक को लेकर बदल गया नियम

अगर आप अपने ज्यादातर काम चेक पेमेंट के जरिये करते हैं ,तो आपको यह समझ लेना चाहिए कि अब यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं रहेगी. 1 सितंबर से 50,000 रुपये से अधिक का चेक जारी करना और पैसा आना इतना आसान नहीं होगा. बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम (positive pay system) को लागू करना शुरू कर दिया है. ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से PPS को लागू करने जा रहे हैं. एक्सिस बैंक (Axis Bank) अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम की शुरुआत कर रहा है.

नयी कार खरीदने को लेकर बदला नियम

अगर आप नयी गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो मद्रास हाईकोर्ट के फैसले को सुनना चाहिए 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बिकेगा तो उसका बंपर टू बंपर इंश्योरेंस अनिवार्य होगा. बता दें कि बंपर-टू-बंपर इंश्योरेंस में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर मिलेगा जिनमें आम तौर पर बीमा कंपनियां कवर नहीं देती हैं.

अब OTT पड़ेगा महंगा

भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन 1 सितंबर 2021 से महंगा हो जाएगा. इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. कई बड़ी फिल्में इस प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रहीं है ऐसे में इसकी डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. कई ऑफर्स के बाद कंपनी अब अपने सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ा रही है. यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा देने होंगे.

फेक कंटेंट पर लगेगी लगाम

अगर आपके मोबाइल पर कोई भी ऐसी वेबसाइट या पेज है जिससे आपको गलत जानकारियां मिलती हैं, यह भ्रम फैलाने के काम करता है तो गूगल इन पर सख्त कार्रवाई का मन बना रहा है. गूगल की नयी पॉलिसी एक सितंबर से लागू हो रही है. ऐसे में फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जायेगा. (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है. वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें