1. home Home
  2. business
  3. lpg subsidy updates not getting lpg subsidy do this work gas subsidy easily check pkj

खत्म हो गयी है गैस सब्सिडी ? सरकार ने दिया जवाब

गैस सब्सिडी ना मिलने से नाराज एक ग्राहक ने इस संबंध में सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर सवाल किया कि क्या सरकार ने गैस सब्सिडी खत्म कर दी है ? इस संबंध में सरकार की तरफ से उनके सारे सवालों का जवाब दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
lpg subsidy updates
lpg subsidy updates
file

कई लोगों के अकाउंट में सब्सिडी का पैसा नहीं आता है. ऐसे में कुछ लोगों को लगता है कि सरकार ने गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. गैस सब्सिडी किसको मिलेगी, क्या नियम है. यह जानना जरूरी है.

गैस सब्सिडी ना मिलने से नाराज एक ग्राहक ने इस संबंध में सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर सवाल किया कि क्या सरकार ने गैस सब्सिडी खत्म कर दी है ? इस संबंध में सरकार की तरफ से उनके सारे सवालों का जवाब दिया गया है. ग्राहक की परेशानी को दूर करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक के बाद एक कई ट्वीट किये हैं.

क्या था सवाल

दिल्ली के रहने वाले एक ग्राहक ने सोसल नेटवर्किंग साइट टि्वटर के माध्यम से सवाल किया, 'हम एकबार फिर जानना चाहेंगे कि क्या मोदी सरकार ने एलपीजी पर सब्सिडी खत्म कर दीं है. क्योंकि पिछले 18 महीने में एक पैसा भी सब्सिडी का हमारे अकाउंट में नहीं आया, जबकि गैस एजेंसी वाउचर पर बाकायदा Rs. 859 के साथ सब्सिडी सिलेंडर लिखती है.' सीएल शर्मा नाम के इस ग्राहक ने पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस विभाग @MoPNG_Seva को टैग करके यह सवाल किया.

उनके इस सवाल का पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस विभाग की तरफ से जवाब दिया गया 'प्रिय ग्राहक नोट करें- सब्सिडी समाप्त नहीं की गई है बल्कि वर्तमान में भी घरेलू एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्रचलन में है और यह अलग-अलग बाजारों में अलग-अलग होती है.

पहल (डीबीटीएल) योजना 2014 के अनुसार किसी बाजार के लिए सब्सिडी की राशि ‘सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत’ और ‘गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की बाजार द्वारा निर्धारित कीमत’ के बीच के अंतर से निर्धारित होती है.

कब मिलती है सब्सिडी

सोशल नेटवर्किंग साइट टि्वटर पर आधिकारिक हैंडल @MoPNG_eSeva ने ग्राहक की परेशानी को दूर करने के लिए एक के बाद एक कई ट्वीट किये साथ ही गैस सब्सिडी के भ्रम को दूर करने की भी कोशिश की है. जवाब में लिखा, गैर-सब्सिडी वाला मूल्य सब्सिडी वाले मूल्य से अधिक है, तो ऐसे अंतर की राशि को, सिलेंडरों की अधिकतम सीमा, जो वर्तमान में 12 रिफिल सिलेंडर प्रति वित्तीय वर्ष है, तक नकद अंतरण अनुपालक ग्राहकों के बैंक खाते में सीधे अंतरित किया जाता है.

आपके बैंक खाते में मई -2020 से आपकी सब्सिडि 0/- जेनरेट हो रही है अत: कोई सब्सिडी हस्तांतरित नहीं की गई है. यदि आपको एलपीजी से संबंधित मुद्दों के संबंध में कोई अन्य शिकायत है, तो आप सीधे ग्राहक सेवा प्रकोष्ठ 011-23322395, 23322392, 23312986, 23736051, 23312996 पर सोमवार से शुक्रवार (लंच समय को छोड़कर) प्रात: 9.00 बजे से 5.00 बजे तक संपर्क कर सकते हैं.

अगर आपको भी गैस सब्सिडी को लेकर परेशानियां हैं, तो उन्हें ऐसे दूर कर सकते हैं. तरीका बेहद आसान है, अगर आप इंडेन गैस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर LPG सिलेंडर का एक फोटो दिखेगा जिसपर क्लिक करें. यहां आपको शिकायत करने के लिए एक बॉक्स खुलेगा जिसमें जिसमें ‘Subsidy Status’ लिखें और Proceed बटन को क्लिक करें.

Subsidy Related (PAHAL)’ ऑप्शन पर क्लिक करें. जिसके नीचे ‘Subsidy Not Received’ पर क्लिक करें.यहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और LPG ID लिखा दिखेगा. यहां आपको अपनी जानकारी भरनी है. इसे वेरिफाई करना है और सबमिट कर देना है. इसके बाद आपको जानकारी मिल जायेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें