1. home Hindi News
  2. business
  3. lic money back plan you will get 23 lakhs for investing 160 rupees daily in this lic plan know its specialty vwt

LIC Money Back Plan: एलआईसी के इस प्लान में रोजाना के 160 रुपये में मिलेगा 23 लाख, जानिए क्या है प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान एक फायदे अनेक.
एलआईसी न्यू मनी बैक प्लान एक फायदे अनेक.
प्रतीकात्मक फोटो.

LIC Money Back Plan : सार्वजनिक क्षेत्र की इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India- LIC) एक ऐसी कंपनी है, जो ग्राहकों को बीमा और निवेश के लिए कई तरह का विकल्प मुहैया कराती है. एलआईसी की ज्यादातर पॉलिसी लोगों को पसंद भी आती है, क्योंकि सरकारी कंपनी होने की वजह से ग्राहकों को इस पर अन्य कंपनियों के मुकाबले ज्यादा भरोसा है. अगर आप भी इस बीमा कंपनी में कम पैसा खर्च करने के बाद बेहतरीन रिटर्न पाना चाहते हैं, आपकी यह मंशा भी पूरी हो सकती है. एलआईसी ने LIC न्यू मनी बैक पॉलिसी (LIC New Money Back Policy) एक नया प्लान लॉन्च किया है, जिसमें आप कम पैसा खर्च करने के बाद बेहतर रिटर्न पा सकते हैं. आइए, जानते हैं एलआईसी के इस नए प्लान की खासियत के बारे में...

हर पांच साल में मिलती है मनी बैक की सुविधा

LIC न्यू मनी बैक पॉलिसी प्लान की खासियत ये है कि बीमा कराने वाले को हर साल 5 साल में मनी बैक, मैच्योरिटी के समय बेहतर रिटर्न और टैक्स इंश्योरेंस बेनिफिट भी मिलता है. LIC मनी बैक प्लान एक नॉन लिंक्ड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जिसमें गारंटीड रिटर्न और बोनस मिलता है. इस प्लान को लेने के समय आपको 20 साल और 25 साल तक के निवेश के लिए 2 विकल्प मिलेंगे.

160 रुपये के रोजाना निवेश पर 25 साल में मिलेंगे 23 लाख रुपये

यह पॉलिसी पूरी तरह से टैक्स फ्री पॉलिसी है. इसके साथ ही, इसके ब्याज, प्रीमियम पेमेंट और मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इस प्लान में अगर आप 25 साल तक हर दिन 160 रुपये निवेश करते हैं, तो 25 साल बाद आपको 23 लाख रुपये तक मिलेंगे.

कब-कब मिलेगा मनी बैक

LIC के मुताबिक, इस प्लान को 13 साल से लेकर 50 साल तक का कोई व्यक्ति ले सकता है. इस प्लान में हर 5वें साल, 10वें साल, 15वें साल और 20वें साल पर 15-20 फीसदी मनी बैक मिलेगा, लेकिन यह तभी होगा जब आपके प्रीमियम का कम से कम 10 फीसदी पैसा जमा हो जाएगा. इसके साथ ही, मैच्योरिटी पर निवेशकों को बोननस का लाभ भी दिया जाएगा. कुल 10 लाख रुपये के इस प्लान में एक्सिडेंटल डेथ का लाभ भी मिलेगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें