1. home Hindi News
  2. business
  3. know why two wheeler insurance essential documents how you can renew it smb

टू व्हीलर का इंश्योरेंस हो गया है खत्म?, जानिए रिन्यू करवाना क्यों है जरूरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आपके टू व्हीलर का इंश्योरेंस क्यों जरूरी ?
आपके टू व्हीलर का इंश्योरेंस क्यों जरूरी ?
Twitter

Two Wheeler Insurance Policy Renew कोरोना की दूसरी लहर के जारी कहर के बीच आज के समय में संक्रमण से बचाव के मद्देनजर बहुत ही सतर्क रहने की जरूरत है. देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के बीच कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे सख्त कदम उठाए गए है. इस सबके बीच, अगर आपको किसी जरूरी काम से बाहर निकलने की जरूरत पड़ जाए, तो आपके टू व्हीलर से जुड़े सारे डॉक्यूमेंट हमेशा साथ रखना जरूरी हो जाता है. इन डॉक्यूमेंट में टू व्हीलर का इंश्यारेंस पॉलिसी भी सबसे अहम है. आइए जानते है कि इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू करवाना आपके लिए क्यों जरूरी है.

टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी के रिन्यूअल से जुड़ी बड़ी बातें...

- आज के भाग दौड़ जिंदगी में अगर सड़क पर निकलते है, तो आपके साथ किसी भी हादसे की संभावना बहुत ज्यादा बनी रहती है. ऐसे में आपके टू व्हीलर का इंश्यारेंस किया हुआ जरूरी हो जाता है.

- मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत आपकी गाड़ी का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होना जरूरी है.

- अगर आप बिना इंश्योरेंस पेपर के सड़क पर वाहन चलाते पकड़े तो आपको दो हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

पॉलिसी जरूरी रिन्यू कराएं

उक्त बातों पर ध्यान दें तो यह साफ है कि आपको अपनी पॉलिसी के खत्म हो जाने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए. इंश्योरेंस के बिना या एक्सपायर हो चुके इंश्योरेंस के साथ गाड़ी चलाना कानूनन अपराध है. ऐसे में एक्सपायरी डेट तक रिन्युअल जरूर करा लेना चाहिए. कभी अपने इंश्योरर से इस संबंध में आने वाले कॉल या मैसेज को इग्नोर नहीं करना चाहिए.

रिन्यू करते वक्त पेमेंट और चार्ज को करे रिव्यू

पॉलिसी रिन्यू करते वक्त अपने पेमेंट और चार्ज आदि से जुड़ी सभी जानकारियों को एक बार रिव्यू कर लें. हो सकता है कि आपसे ज्यादा चार्ज किया जा रहा हो, या फिर किसी दूसरी कंपनी से आपको ज्यादा किफायती पॉलिसी भी मिल सकती है. इस वजह से पुरानी पॉलिसी रिन्यू नहीं करा लेना चाहिए, क्योंकि आपकी कंपनी ने आपके सामने बेहतर विकल्प रख दिया और ऑनलाइन पेमेंट करना आसान है.

इंश्योरेंस रिन्यू के लिए करें ये काम

आप बीमाकर्ता कंपनी के ऑफिस में जाकर अपना प्रीमियम जमा करवाना सकते है और इसके बदले आपको पॉलिसी रिन्यू का प्रिंट आउट मिल जाएगा. आप ऑनलाइन एनईएफटी से या डेबिट या क्रेडिट कार्ड से घर बैठे भी पॉलिसी रिन्यू का प्रीमियम दे सकते हैं. अभी के कोरोना महामारी के इस दौर में आप ऑफिस जाने से बच जाएगें और समय की बचत भी होगी. आपको केवल बीमाकर्ता की वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होता है. वहां आपके पास पेमेंट करने के कई विकल्प मिल जाएंगे.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें