1. home Hindi News
  2. business
  3. know the feature of 75 rupee coin pm narendra modi has released on the 75th anniversary of fao aml

जानिए 75 रुपये के सिक्के की खासियत, FAO की 75वीं वर्षगांठ पर PM मोदी ने किया है जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
75 rs Coin
75 rs Coin
twitter

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र (United Nation)के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का (75 Rs Coin) जारी किया है. इसके साथ ही हाल ही में विकसित की गई आठ फसलों की 17 जैव संवर्धित किस्मों को भी राष्ट्र को समर्पित किया है. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, ‘देश के 28 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाली ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' प्रणाली लागू हो चुकी है.

अभी हाल की में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जन्मशताब्दी वर्ष पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था. वहीं 2018 में मोदी सरकार ने पोर्टब्लेयर में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ओर से पहली बार तिरंगा फहराने की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया था.

सिक्के की खासियत

75 रुपये के इस स्मारक सिक्के में एक ओर बीच में अशोक स्तंभ अंकित है. ऊपर हिंदी में भारत और अंग्रेजी में INDIA लिखा हुआ है. अशोक स्तंभ के ठीक नीचे सत्यमेव जयते लिखा हुआ है. सबसे नीचे हिंदी और अंग्रेजी में 75 रुपये लिखा हुआ है.

सिक्के के दूसरी ओर सबसे ऊपर सूर्य की आकृति बनी है, जिसके बीच में अंग्रेजी में FAO लिखा है. इसका अर्थ है खाद्य एवं कृषि संगठन. उसकी ठीक नीचे जल में तैरता हुआ कमल का फूल बना है. फूल के नीचे 2020 लिखा हुआ है. सबसे नीचे एक स्लोगन 'सही पोषण देश रोशन' लिखा हुआ है.

जानकारों के अनुसार इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसमें 50 फीसदी चांदी और 40 फीसदी तांबा का मिश्रण होगा. वहीं 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु होंगे. बताया जा रहा है कि यह सिक्का प्रचलन में नहीं आयेगा. यह संग्रहकर्ताओं के लिए कुछ शर्तों पर उपलब्ध होगा.

Posted by: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें