1. home Home
  2. business
  3. irctc news if you are booking a lower berth for senior citizens know the rule rjh

सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ बुक कर रहें तो जानें ये जरूरी बात, अन्यथा नहीं मिलेगी सीट, IRCTC ने किया स्पष्ट

आईआरसीटीसी के अधिकारिक ट्विटर हैंडिल से बताया गया कि सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ कोटा केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष और 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला के लिए सुरक्षित होता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian railways news
Indian railways news
Twitter
  • लोअर बर्थ की बुकिंग को लेकर IRCTC का स्पष्टीकरण

  • जब दो से अधिक सीनियर सिटीजन अकेले यात्रा कर रहे हों तो नहीं मिलेगी सुविधा

  • कोरोना के दौरान यात्रा को सीमित करने के लिए कई सुविधाएं निलंबित

आईआरसीटीसी ने सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ की बुकिंग को लेकर स्पष्टीकरण दिया है और बताया है कि किन हालात में सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ आवंटित किया जाता है और इसके लिए पात्रता क्या होगी.

दरअसल हाल ही में सीनियर सिटीजन के लिए टिकट बुकिंग करने वाले एक व्यक्ति जीतेंद्र ने ट्‌वीट कर रेलमंत्री से यह पूछा था आखिर टिकट बुकिंग की शर्त क्या है? मैंने तीन टिकट की बुकिंग सीनियर सिटीजन के लिए की थी और लोअर बर्थ की मांग की थी, लेकिन मुझे एक भी लोअथ बर्थ नहीं मिला.

इस सवाल के जवाब में आईआरसीटीसी के अधिकारिक ट्विटर हैंडिल से बताया गया कि सीनियर सिटीजन के लिए लोअर बर्थ कोटा केवल 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष और 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला के लिए सुरक्षित होता है.

लोअर बर्थ तब आवंटित नहीं किया जायेगा जब दो से अधिक सीनियर सिटीजन अकेले यात्रा कर रहे हों या फिर एक सीनियर सिटीजन और बाकी लोग आम नागरिक हों तब भी उन्हें यह सुविधा नहीं मिलेगी.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रकोप के दौरान रेलवे ने कई सेवाएं बंद कर दी हैं, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली ये सुविधा भी है. इसका उद्देश्य अनावश्यक यात्रा को प्रतिबंधित करना है.

Posted By : Rajneesh Ananad

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें