1. home Hindi News
  2. business
  3. ipo news 2022 fabindia aether industries and five others get sebi nod to float ipo smb

IPO News: फैबइंडिया, एथर इंडस्ट्रीज समेत इन 5 कंपनियों के आईपीओ को SEBI की मंजूरी, न‍िवेश से लगेगी लॉटरी!

लाइफ स्टाइल उत्पादों से जुड़ी कंपनी फैबइंडिया (FabIndia) और स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी एथर इंडस्ट्रीज (Aether Industries) समेत 7 कंपनियों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPO News 2022: फैबइंडिया  के आईपीओ को सेबी से मिली मंजूरी
IPO News 2022: फैबइंडिया के आईपीओ को सेबी से मिली मंजूरी
फाइल

IPO News 2022: आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में पैसा लगाने वाले इंवेस्टर्स के लिए खुशखबरी है. लाइफ स्टाइल उत्पादों से जुड़ी कंपनी फैबइंडिया (FabIndia) और स्पेशियलिटी केमिकल कंपनी एथर इंडस्ट्रीज (Aether Industries) समेत 7 कंपनियों को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) से आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है.

इन पांच कंपनियों के आईपीओ को भी मिली मंजूरी

फैबइंडिया और एथर इंडस्ट्रीज के अलावा, सिरमा एसजीएस टेक्नोलॉजी, एशियानेट सैटेलाइट कम्युनिकेशंस, सनातन टेक्सटाइल्स, कैपिलरी टेक्नोलॉजीज (इंडिया) लिमिटेड और हर्षा इंजीनियर्स इंटरनेशनल लिमिटेड को भी सेबी से आईपीओ के लिए हरी झंडी मिल गई है.

आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी

सोमवार को सेबी ने बताया कि इन कंपनियों की तरफ से किए गए आवेदन को 27-30 अप्रैल के दौरान निष्कर्ष जारी कर दिया गया. किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष जरूरी होता है. इन कंपनियों ने दिसंबर, 2021 से फरवरी, 2022 के दौरान आईपीओ के लिए शुरुआती दस्तावेज सेबी के पास जमा कराए थे. इन सातों कंपनियों के इक्विटी शेयर बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) पर सूचीबद्ध होंगे.

फैबइंडिया के कारोबार के बारें में जानें

बता दें कि फैबइंडिया एथनिक वियर यानी परंपरागत कपड़ों के लिए जाना जाता है. कंपनी के ग्राहकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और अब इसके विस्तार की तैयारी पर काम चल रहा है. फैबइंडिया के कुल कारोबार में ई-कॉमर्स बिक्री का 10-15 फीसदी योगदान देता है. कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में नई उत्पाद श्रेणियों जैसे घर और जीवन शैली, पर्सनल केयर और जैविक भोजन जैसे फील्ड में भी प्रवेश किया है. मालूम हो कि फैबइंडिया की अपनी कोई फैक्ट्री नहीं है. इसका व्यवसाय मॉडल डिजाइन पर केंद्रित है. फैबइंडिया 50,000 से अधिक कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों और 2,200 से अधिक किसानों और लगभग 10,400 सहयोगियों के साथ साझेदारी काम कर रही है. कई कारीगर और किसान परिवार फैबइंडिया के साथ पीढ़ियों से काम कर रहे हैं.

एथर इंडस्ट्रीज के बारे में जानें

एथर इंडस्ट्रीज की शुरुआत साल 2013 में एक R&D यूनिट के तौर पर हुई थी. साल 2017 में कंपनी ने कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू किया. कंपनी फार्मास्युटिकल, एग्रो केमिकल, मटेरियल साइंस, इलेक्ट्रॉनिक केमिकल, हाई परफॉर्मेंस फोटोग्राफी और तेल व गैस इंडस्ट्री सेगमेंट में काम करती है. वर्तमान में इसकी क्षमता 4,000 मीट्रिक टन से अधिक है. सूत्रों के मुताबिक, कंपनी ने IPO के जरिए 800 से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें