1. home Hindi News
  2. business
  3. investment options in india 2020 this scheme of the government will double your money no risk in investment pkj

Kisan Vikas Patra : सरकार की इस स्कीम से आपका पैसा हो जायेगा डबल, निवेश में कोई खतरा नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
money investment plan in hindi
money investment plan in hindi
file photo

कोरोना वायरस ने ना सिर्फ सबकी सेहत का नुकसान किया बल्कि आर्थिक तौर पर भी लोगों को कमजोर किया है. कई लोगों की सैलरी कटी तो कई की नौकरी चली गयी. निवेशक भी परेशान हैं ऐसे में निवेश कहां से आयेगा.

इसके बावजूद भी अगर आपके पास इतने पैसे हैं कि आप निवेश की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है. एक तो यह सुरक्षित है दूसरा रिटर्न भी आपको बेहतर मिल रहा है. अगर आप कोई स्कीम ढुढ़ रहे हैं तो आपके पास किसान विकास पत्र स्कीम बेहतर विकल्प के रूप में सामने है. जाहिर है आप इस वक्त जोखिम से बचान चाहेंगे तो यह स्कीम आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है.

समझें पूरी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र है सरकार ने इसके जरिये आपको मौका दिया है कि एकबार में आपके इसमें निवेश कर सकेंगे. यह स्कीम आसानी से बैंक और डाकघरों में उपल्बध है. एक तय समय के बाद यानि आपके पैसे लगाने से लेकर इसके मेच्योरिटी अवधि क आपका पैसा दोगुणा हो जाता है.

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आप 1000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं और अधिक कितना लगा सकता है इसकी कोई सीमा तय नहीं है. इस प्लान के पीछे सरकार का उद्देश्य है किसान, उनके लिए यह स्कीम है ताकि वह लंबे समय तक अपने पैसे सुरक्षित स्थान पर निवेश कर सकें.

पैसा हो जायेगा डबल

आपके निवेश के बाद आपका पैसा डबल होने में लगभग 124 महीने का वक्त लेगा यानि 10 साल 4 महीने में आपको अपनी राशि का दोगुणा पैसा मिलेगा. दूसरी तिमाही में यानी 30 सितंबर तक इसमें इंट्रेस्ट रेट 6.9 फीसदी तक रखा गया गया हैौ. उदाहरण के तौर पर समझिये अगर आप इसमें एक लाख रुपये का निवेश करते हैं तो यह अपनी अवधि खत्म होते ही आपको 2 लाख रुपये बनकर लौटेगा.

जमा की गयी राशि पर जो ब्याज मिलता है उसी के आधार पर आपकी राशि दोगुणी हो जाती है. अगर आप पैसे निवेश कर लंबे समय तक के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं तो यह स्कीम आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें