1. home Hindi News
  2. business
  3. invest in bajaj finance fd know full details here and get benefit amh

Bajaj Finance News : बजाज फाइनेंस FD में निवेश करें

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bajaj Finance News
Bajaj Finance News
Bajaj Finance

Bajaj Finance News : आज बाज़ार में धन का निवेश करने के उपलब्ध साधनों में से एक सबसे अधिक पसंद किया जानेवाला साधन, फिक्स्ड डिपॉज़िट है. निवेश की गई रकम की सुरक्षा, सुनिश्चित लाभ, निवेश करने में आसानी और भुगतान प्राप्त करने के विकल्पों जैसी बातें इसे उन निवेशकों के लिए निवेश का सही उपकरण बनाती हैं जो जोखिम से बचे रहना चाहते हैं. इसके अलावा, Bajaj Finance online FD जैसा अधिक लाभ प्रदान करने वाला फिक्स्ड डिपॉज़िट प्लान एक लंबे समय के दौरान बढ़िया लाभ प्रदान करता है. हालाँकि, ब्याज़ की दरों में निरंतर होने वाले उतार-चढ़ाव के कारण FD में धन को रखने का सही समय तय करना मुश्किल हो सकता है. ऐसे में, अपनी जमा राशि को अलग-अलग जगह रखना बहुत अच्छी बात होती है, क्योंकि इससे ब्याज़ की दरों में होने वाले उतार-चढ़ाव वाली के कारण पड़ने वाले प्रभावों के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.

अधिक लाभ के लिए जमा की जाने वाली राशि का विभाजन

FD लैडरिंग निवेश करने का एक बहुत ही आसान तरीका होता है जिसमें निवेशक अपने जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न अवधि वाले FD की बहुत सी अलग-अलग योजनाओं में अपना पैसा लगाते हैं. इस तरीके में सारी की सारी राशि को केवल एक ही FD में जमा करने के बजाय अपने धन को अनिवार्यतः विभाजित किया जाता है और उन्हें अलग-अलग FD में निवेश किया जाता है. इसे एक उदाहरण के ज़रिए और भी बेहतर ढंग से समझा जा सकता है.

कोई निवेशक जो कि फिक्स्ड डिपॉज़िट में रु. 6,00,000 निवेश करना चाहता है वह उस राशि को 3 बराबर भागों में बाँट सकता हैं और अपने धन का 3 अलग बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश कर सकता है. यहाँ, हर FD की अवधि अलग-अलग होती हैं, जो 1 वर्ष की अवधि से शुरू होकर 3 वर्ष की अवधि तक होती है.

Bajaj Finance News : बजाज फाइनेंस FD में निवेश करें

हर एक जमा के परिपक्व होने पर प्राप्त आप अपने धन का एक नई 3-वर्षीय FD योजना में निवेश कर सकते है। जब पहली FD परिपक्व हो जाती है, तो तीन और वर्षों के लिए इसका फिर से निवेश किया जा सकता है, जो चौथे वर्ष में परिपक्व हो जाती है. इस प्रक्रिया को तीसरी FD को 3 वर्षों की जमा योजना में दोबारा निवेश किए जाने तक जारी रखा जा सकता है. इससे एक निवेश का लूप बनाता है, जिसके साथ आप अपनी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में धन प्राप्त कर सकते हैं. अपने-अपने आर्थिक उद्देश्यों और आवश्यकताओं के अनुसार आप अपनी विभिन्न स्थानों पर पैसों को जमा करने की तैयारी कर सकते हैं. बजाज फाइनेंस FD के द्वारा दी जानेवाली आकर्षक FD दरों के साथ, आप भी अपनी जमा पूँजी को आसानी से बढ़ा सकता है.

निवेश का सरल और भरोसेमंद स्थान

कागज़ों को जमा करने के लिए लंबी-लंबी कतारों में प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि घर बैठे-बैठे ही बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD में निवेश किया जा सकता है. बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD फॉर्म और के.वाई.सी. दस्तावेज़ के सत्यापन की प्रक्रिया आपके पूरे अनुभव को और भी बेहतर बना देगी. निवेश की इस पूर्णतः कागज़-रहित प्रक्रिया का उपयोग करके 0.10% की अतिरिक्त FD ब्याज़ दर प्राप्त की जा सकती है. किस प्रकार की FD पर कितना लाभ प्राप्त होगा और अपने कौन सी अवधि चुनने का फैसला किया है यह जानने के लिए, आप बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर उपलब्ध फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर पेज पर जा सकते हैं.

बजाज फाइनेंस ऑनलाइन FD अपने लाभ का निवेश करने के लिए बिल्कुल सही स्थान है। क्रिसिल (एफ.ए.ए.ए.) और आई.सी.आर.ए. (एम.ए.ए.ए.) से प्राप्त उच्च क्रेडिट रेटिंग से इसका सत्यापन किया जा सकता है जो कि भारत में क्रेडिट रेटिंग की प्रमुख एजेंसियाँ हैं.

अलग-अलग FD में अपने धन को जमा करना परिपक्वता के समय अपने लाभ को बढ़ाने और जोखिम को कम करने का एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है. अपने आर्थिक उद्देश्यों, आय और धन की आवश्यकताओं के लिए अलग-अलग FD में अपने धन को जमा करने के सबसे सही तरीके का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. यह उन लोगों के लिए एक सही तरीका है जो अपनी फिक्स्ड डिपॉज़िट के निवेश से अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें