1. home Hindi News
  2. business
  3. indian stock market fluctuations continue sensex rises 301 points in early trade nifty beyond 14000 vwt

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 301 अंक मजबूत, निफ्टी 14000 के पार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शुरुआती कारोबार में सपाट होकर मजबूत हुआ सेंसेक्स.
शुरुआती कारोबार में सपाट होकर मजबूत हुआ सेंसेक्स.
फाइल फोटो.

मुंबई : घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. मंगलवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स हरे निशान पर सपाट खुलने के बाद 282 अंक तक गिर गया. हालांकि, कुछ देर बाद ही सेंसेक्स करीब 301 अंक मजबूत होकर 49,460 अंक पर कारोबार करने लगा. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी मजबूत होकर 14,739 अंक तक पहुंच गया.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की द्विमासिक समीक्षा में रेपो रेट को लेकर निवेशकों में चिंता बनी हुई है. आरबीआई की ओर से बुधवार यानी 7 अप्रैल को आरबीआई की ओर से रेपो रेट का ऐलान किया जाएगा, जिस पर निवेशकों की नजर बनी हुई है. वहीं, देश में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से महाराष्ट्र में लगे लॉकडाउन के बाद निवेशकों में अन्य राज्यों में भी लॉकडाउन लगाए जाने की आशंका बनी हुई है, जिसका असर शेयर बाजार पर देखने को मिल रहा है.

उधर, शुरुआती कारोबार में आईटी और ऑटो सेक्टर में लिवाली का दौर जारी है, जबकि बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में कमजोरी का रुख बना हुई है. एचयूएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एनटीपीसी, डॉ रेड्डीज, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड, बजाज ऑटो और सनफार्मा के शेयर में बढ़त बनी हुई है. वहीं ओएनजीसी, कोटक बैंक एचसीएल टेक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और नेस्ले इंडिया के शेयरों में कमजोरी देखी जा रही है.

वहीं, अगर एशिया के प्रमुख बाजारों की बात करें, तो मंगलवार को प्रमुख एशियाई बाजारों में मिला-जुला असर दिखाई दे रहा है. निक्केई 225 में 0.75 फीसदी और स्ट्रेट टाइम्स में 0.10 फीसदी कमजोरी दिखाई दे रही है, जबकि हैंगसेंग में 1.97 फीसदी की बढ़त का रुख जारी है. ताइवान वेटेड में 1.12 फीसदी तो कोस्पी में 0.05 फीसदी की कमजोरी दिखाई दे रही है. शंघाईं कंपोजिट में 0.14 फीसदी की कमजोरी बनी हुई है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें