1. home Home
  2. business
  3. indian railways know the appeal of railways before booking tickets to go home on dussehra diwali otherwise the pocket will be cut vwt

Indian Railways: दशहरा-दिवाली पर घर जाने के लिए टिकट बुक कराने वाले हो जाएं सावधान, आपकी जेब पर है ठगों की नजर

कोरोना महामारी की वजह से अभी ट्रेनों का संचालन पूर्ववत नहीं हो रहा है. त्योहारों के सीजन को देखते हुए रेलवे की ओर से नई स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
त्योहारों को लेकर बढ़ने लगी भीड़.
त्योहारों को लेकर बढ़ने लगी भीड़.
फोटो : ट्विटर.

Indian Railways-IRCTC News : त्योहारों का मौसम शुरू होने वाला है और दशहरा-दिवाली का त्योहार अपने घर पर परिजनों के साथ मनाने के लिए लोगों ने अभी से ही टिकटों की बुकिंग कराना शुरू कर दिया है. यही वजह है कि इस समय लंबी दूरी की ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए वेटिंग बढ़ गई है. ऐसी स्थिति में कई बार लोग दलालों से भी टिकट बुक करा रहे हैं.

नॉर्दर्न रेलवे की अपील

नॉर्दर्न रेलवे ने त्योहारों के मौके पर घर जाने वालों द्वारा दलालों के हाथ टिकट बुक कराने वाले सवारियों को से अपील की है. नॉर्दर्न रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने त्योहारों पर सफर करने वाले यात्रियों से अपील की है कि फेस्टिव सीजन के दौरान अपने घर जाने वाले यात्री टिकट के लिए दलालों के चक्कर में न फंसें. सफर करने वाले यात्री रेलवे के काउंटर और रेलवे के अधिकृत ट्रेवल एजेंट से ही टिकट बुक कराएं.

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की बढ़ी फ्रीक्वेंसी

बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से अभी ट्रेनों का संचालन पूर्ववत नहीं हो रहा है. त्योहारों के सीजन को देखते हुए रेलवे की ओर से नई स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. खासकर, दशहरा-दिवाली और छठ के मद्देनजर रेलवे ने ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ा दिया है. उसने अभी हाल ही में बांद्रा टर्मिनस-जम्मू तवी फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस और बांद्रा टर्मिनस-हरिद्वार सुपरफास्ट फेस्टिवल एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी को बढ़ाया है.

रेलवे जल्द चलाएगा 40 पूजा स्पेशल ट्रेन

मीडिया की खबरों में चर्चा यह भी की जा रही है कि त्याहारों के दिनों में सवारियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे ने पूजा स्पेशल ट्रेनों को चलाने का भी फैसला किया है. रेलवे ने अभी हाल ही में कहा है कि यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 40 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाएगा. रेलवे की ओर से इनमें से कुछ ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया जा चुका है और आने वाले दिनों में दूसरी ट्रेनों को भी चलाने की घोषणा कर दी जाएगी.

दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने घटाए दिन

मीडिया की खबरों के अनुसार, त्योहारों में टिकट बुकिंग में आई बाढ़ को देखते हुए दलाल रेल यात्रियों से मुहमांगा दाम वसूल रहे हैं. इन दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने टिकटों की एडवांस बुकिंग की अवधि को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन कर दिया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें