1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway irctc news updates indian railway passengers can not charge mobile phones or laptops at night on trains smb

Indian Railway News : ट्रेन में सफर के दौरान अब यात्री रात में नहीं कर सकेंगे अपना मोबाइल और लैपटॉप चार्ज, रेलवे के इस बड़े फैसले के पीछे जानें क्या है वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railways News
Indian Railways News
फाइल फोटो

Mobile Laptop Charging In Train भारतीय रेलवे ने ट्रेन में मोबाइल और लैपटॉप को चार्ज करने संबंधी नियमों में बड़ा बदलाव किया है. नए नियम के तहत ट्रेन में सफर के दौरान यात्री अब रात के समय में मोबाइल फोन या लैपटॉप को चार्ज नहीं कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक, अब ट्रेन में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चार्जिंग सप्लाई को बंद रखा जाएगा. रेलवे ने यह फैसला ट्रेन में आग लगने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लिया है. जिससे किसी तरह की अनहोनी से बचा जा सके.

भारतीय रेलवे के इस बड़े फैसले से हजारों यात्री प्रभावित होंगे. मीडिया रिपोर्ट में पश्चिमी रेलवे के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर सुमित ठाकुर ने कहा कि रेलवे ने यह बड़ा फैसला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही लिया है. उन्होंने बताया कि इसके तहत रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चार्जिंग प्वाइंट के स्विच ऑफ रहेंगे और यात्री उनका इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही अधिकारियों ने औचक निरीक्षण करने और खामी पाए जाने पर कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का भी फैसला किया है.

गौर हो कि 13 मार्च को दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लग गई थी. यह आग एक कोच से शुरू हुई और देखते ही देखते सात कोच तक फैल गई. हालांकि राहत देने वाली बात यह रही कि आग की वजह से किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं पहुंचा और सभी को सुरक्षित निकाल लिया गया. लेकिन, इस घटना ने रेलवे को चौकन्ना कर दिया है, जिसके बाद अब रेलवे सख्ती बरत रहा है.

Upload By Samir

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें