1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway irctc news latest update indian railways likely to start domestic goods transport service in one call know every detail here railway news pwn

IRCTC/Indian railway news : भारतीय रेलवे दूर करेगा आपकी परेशानी, बस इस नंबर पर करना होगा कॉल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
IRCTC/Indian railway news : भारतीय रेलवे दूर करेगा आपकी परेशानी, इस नंबर पर करना होगा कॉल
IRCTC/Indian railway news : भारतीय रेलवे दूर करेगा आपकी परेशानी, इस नंबर पर करना होगा कॉल
Twitter

भारतीय रेलवे जल्द ही आपके लिए एक बेहतरीन सुविधा की शुरूआत करने जा रहा है. यह ऐसी सुविधा है जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलने वाली है. क्योंकि रेल मार्ग से सामान भेजेना इससे आसान हो जायेगा. इतना ही नहीं यह सुविधा आपको सिर्फ एक फोन कॉल पर मिलेगी. आपको सिर्फ एक फोन करना है और सामान को घर से स्टेरशन तक पहुंचाने की जिम्मेदारी, फिर वहां से पार्सल वैन में उस चढ़ाने की जिम्मेदारी से लेकर सामान को गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी. बस इसके लिए ग्राहकों को किराया का भुगतान करना होगा. अगले महीने ने उत्तर रेलवे से जरिये इस सेवा का लाभ ग्राहकों को मिलेगा.

इन्हें होगा फायदा

लॉकडाउन के कारण नियमित ट्रेनों की परिचालन कम हुआ है, इसलिए भारतीय रेलवे अब माल ढुलाई पर अब अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है. लोकल लेवल पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है. बीडीयू यह प्रयास कर रहा है कि जो भी व्यवसायी सड़क या अन्य मार्गों से सामान भेजते हैं उन्हें रेल के साथ जोड़ना है. रेलवे की इस कोशिश में छोटे कारोबारियों की जरूरतों पर ध्यान दिया जा रहा है. भारतीय रेलवे में बेहतरीन सुविधा से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

ई-कॉमर्स कंपनियों को जोड़ने की कोशिश

ई कॉमर्स क्षेत्र की कई बड़ी कंपनिया अब सामान भेजने के लिए रेलवे की सेवा ले रही है. रेलवे की कोशिश है कि घरेलू सामान भेजने वालों को भी इस सेवा से जोड़ा जाये. इससे रेलवे की कमाई बढ़ेगी. साथ ही आम लोगों को सामान भेजने में आसानी होगी.

निजी एजेंसियों से लिया जायेगा सहयोग

उत्तर रेलवे इस सेवा के तहत निजी एजेंसियों का सहयोग लेने पर विचार कर रही है. इसके तहत निजी एजेंसिया लोगों को घरों और व्यावसायिक परिसरों से सामान का उठाव करेंगी. प्रयोग के तौर पर इसकी शुरूआत की जायेगी.

मांगे गये हैं टेंडर

आवासीय और व्यावसायिक परिसरों से सामान उठाने का काम करने के लिए टेंडर आमंत्रित किये गये हैं. उम्मीद है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि बड़े शहरों और महानगरों में बड़ी संख्या में नौकरीपेशा लोग रहते हैं. जिन्हें नौकरी के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है. पर शहर बदलने के लिए उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लोग सड़क मार्ग से अपने सामान भेजते हैं. इसे देखते हुए रेलवे से घरेलू सामान ढुलाई की सेवा शुरू किया जा रहा है. इस कार्य के लिए लॉजिस्टिक्स एजेंसियां और ट्रांसपोर्टरों की लिस्ट बनाई जा रही है.

इस नंबर पर मिलेगी सुविधा

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को 139 नंबर पर फोन करना होगा. इस नंबर पर फोन करने से अब पार्सल से जुड़ी जानकार भी दी जाती है. इस नंबर पर पार्सल और माल भाड़े से संबंधित तमाम जानकारी मिल जाती है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें