1. home Hindi News
  2. business
  3. icici bank launches debit card facility for lending know how to get benefit vwt

ICICI Bank ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, अब डेबिट कार्ड से भी मिलेगा लोन, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आईसीआईसी बैंक ने लोन लेने वालों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की.
आईसीआईसी बैंक ने लोन लेने वालों के लिए नई सुविधा की शुरुआत की.
फाइल फोटो.

ICICI Bank Debit Card for Loan Against Securities : देश में निजी क्षेत्र के बड़े बैंकों में शुमार आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ग्राहकों को लोन देने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) सुविधा की शुरुआत की है. आईसीआईसीआई देश का पहला ऐसा बैंक है, जिसने लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज (Loan Against Securities -LAS) लेने वाले ग्राहकों को डेबिट कार्ड की सुविधा देने का फैसला किया है. जो लोग बैंक से लोन अगेंस्ट सिक्योरिटीज (LAS) का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें बैंक वीजा प्लेटफॉर्म (Visa Card) वाला डेबिट कार्ड ऑफर कर रहा है. इस डेबिट कार्ड से ग्राहक ई-कॉमर्स पोर्टल पर भुगतान कर सकेंगे.

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक इस डेबिट कार्ड से बिना किसी परेशानी के LAS अमाउंट से ऑनलाइन शॉपिंग के साथ स्थानीय व्यापारियों से खरीदे गए सामान और पीओएस (Point of Sale) पर भुगतान कर सकेंगे. बैंक ने आरबीआई (RBI) द्वारा ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा का लाभ लेने वाले ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक कार्ड जारी करने की अनुमति देने के बाद अपने ग्राहकों के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है.

क्या है LAS?

आईसीआईसीआई बैंक की यह सुविधा भी पर्सनल लोन (Personal Loan) के जैसा ही है, जिसमें अंतिम उपयोग से संबंधित कोई नियंत्रण (specific end-use restriction) नहीं है. बैंक ऐसे नए ग्राहकों को यह डेबिट कार्ड (Debit card) जारी करेगा, जो LAS सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं. इस डेबिट कार्ड की खासियत यह है कि LAS खाता के रिन्यू होने पर यह ऑटोमैटिक रिन्यू हो जाएगा. इतना ही नहीं एलएएस लेने पर एक दिन के भीतर ही ग्राहकों डिजिटल डेबिट कार्ड मिल जाएंगे, जो बैंक के मोबाइल ऐप iMobile पर उपलब्ध होंगे. इस डिजिटल कार्ड का उपयोग ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन के लिए कर सकेंगे. वहीं, फिजिकल डेबिट कार्ड 7 दिनों के भीतर ग्राहकों को मिल जाएगा.

आसानी से कर सकेंगे ओवरड्राफ्ट लिमिट का इस्तेमाल

आईसीआईसीआई के हेड सुदीप्त रॉय के अनुसार, इस नई सुविधा का उद्देश्य हमारे ग्राहकों को स्वीकृत लोन की रकम को विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आसानी से उपयोग करने में सक्षम बनाना है. हमारा मानना है कि इससे ओवरड्राफ्ट की सुविधा अब और अधिक डिजिटल फ्रेंडली बन जाएगी और सभी ग्राहकों को एक आसान और तेज अनुभव हासिल होगा. उन्होंने कहा कि यह डेबिट कार्ड रोजाना की खरीद में ओवरड्राफ्ट क्रेडिट सीमा का उपयोग करने की अनुमति देगा.

क्या है डेबिट कार्ड की खासीयत?

इस डेबिट कार्ड से पीओएस (POS) और ऑनलाइन लेनदेन (Online transaction) की सीमा प्रति दिन अधिकतम 3 लाख रुपये निर्धारित की गई है. बैंक एक दिन के अंदर अपने ग्राहकों को एक डिजिटल कार्ड प्रदान करेगा, जो iMobile ऐप पर उपलब्ध होंगे. यह डेबिट कार्ड LAS अकाउंट के रिन्यू होने पर ऑटोमैटिक रिन्यू हो जाएगा. इससे ग्राहक नए LAS बैलेंस का उपयोग कर सकेंगे.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें