1. home Hindi News
  2. business
  3. how to easy saral jeevan bima plan is for common man know how you will get benefit vwt

आम आदमी के लिए कितना फायदेमंद है सरल जीवन बीमा प्लान, जानिए कैसे मिलेगा लाभ?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इरडा ने बीमा कंपनियों के लिए एक जैसा तय किया है नियम व शर्तें.
इरडा ने बीमा कंपनियों के लिए एक जैसा तय किया है नियम व शर्तें.
प्रतीकात्मक फोटो.

Saral Jeevan Bima Plan : भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने पिछले साल ही देश की तमाम बीमा कंपनियों को इंश्योरेंस पॉलिसियों को सरल बनाने का निर्देश दिया, ताकि टर्म इंश्योरेंस की फैसिलिटी (Term insurance facility) ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. इसके लिए इरडा ने ‘सरल जीवन बीमा योजना’ तैयार किया है. हालांकि, देश में बीमा कंपनियों के टर्म इंश्योरेंस प्लानों (Term insurance planes) की अलग-अलग शर्तें होती हैं.

इरडा ने कंपनियों के इन अलग-अलग शर्तों को समाप्त कर एक जैसे नियम और शर्तें निर्धारित करने के निर्देश दिए हैं. हालांकि, कंपनियों को पॉलिसियों का प्रीमियम अपने-अपने हिसाब से निर्धारित करने की छूट दी गई है, लेकिन बाजार में कंपीटिशन के मद्देनजर इसके आसार बहुत की कम दिखाई देते हैं.

इरडा ने क्यों बनाया सरल जीवन बीमा

आपको बता दें कि महामारी के इस दौर में कोरोना वायरस को कवर करने वाले हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसियों में अंतर के मद्देनजर इरडा ने ‘कोरोना कवच’ नामक हेल्थ प्लान तैयार किया है. यह कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति में बीमा सुरक्षा देने वाली स्टैंडर्ड पॉलिसी है. इससे उत्साहित इरडा ने टर्म प्लान के लिए भी स्टैंडर्ड पॉलिसी ‘सरल जीवन बीमा’ बनाने वाला कदम उठाया है.

कौन ले सकता है सरल जीवन बीमा का प्लान?

इरडा की ओर से पेश की गई सरल जीवन बीमा पॉलिसी को 18 से 65 साल के उम्र का कोई भी आदमी ले सकता है. उस व्यक्ति का भारत का स्थायी निवासी होना जरूरी है. इसके लिए उन्हें आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, निवास प्रमाण पत्र को सत्यापित करना होगा. सरल जीवन बीमा योजना खरीदने के लिए कोई भी लिंग, निवास स्थान, यात्रा, व्यवसाय या शैक्षिक योग्यता का प्रावधान नहीं है. इतना ही नहीं, सरल जीवन बीमा पॉलिसी को अधिकतम 70 वर्ष की आयु तक के लिए लिया जा सकता है. व्यक्ति के 70 वर्ष का पूरा होने पर पॉलिसी की अवधि खत्म हो जाएगी. हालांकि, इसे कम से कम चार साल से अधिक से अधिक 40 साल तक के लिए ही यह पॉलिसी खरीद सकता है.

पॉलिसी में कितना है वेटिंग पीरियड

सरल जीवन बीमा पॉलिसी के तहत 45 दिन का वेटिंग पीरियड रखा गया है. पॉलिसी जारी होने की तिथि से 45 दिन के भीतर यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु दुर्घटना से होती है, तो उसी स्थिति में नॉमिनी को क्लेम की राशि दी जाएगी. इस पॉलिसी के तहत ग्राहक न्यूनतम 5 लाख रुपये से अधिकतम 25,00,000 रुपये तक का बीमा ले सकते हैं. बीमा की राशि 50,000 रुपये के मल्टीप्लाई में होगी.

प्रीमियम भुगतान के लिए तीन विकल्प

सरल जीवन बीमा योजना के तहत ग्राहकों को प्रीमियम भुगतान के तीन विकल्प मिलेंगे. ग्राहक पॉलिसी अवधि रहने तक नियमित प्रीमियम के अलावा 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और सिंगल प्रीमियम भुगतान के विकल्प में से एक चुन सकते हैं. इस बीमा पॉलिसी को संबंधित कंपनी की वेबसाइट से सीधा ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इसके लिए आपको अपने दस्तावेजों को डिजिटल स्वरूप में तैयार रखना होगा, ताकि जरूरत के हिसाब से उन्हें अपलोड किया जा सके. डिजिटल तरीके से सरल जीवन बीमा के लिए आवेदन करने पर ग्राहक को 20 प्रतिशत तक की छूट भी मिलेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें