1. home Home
  2. business
  3. how to apply for driving licence online know easy step here amh

Online Driving Licence: ऐसे घर बैठे बनेगा आपका ड्राइविंग लाइसेंस, बस करें ये आसान काम

यदि आप अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा चुके हैं और अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है आपको, तो आप ये काम ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Online Driving Licence Apply
Online Driving Licence Apply
prabhat khabar

Online Driving Licence : यदि आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है और आप बनवाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां...आज हम आपको घर बैठे आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका बताने जा रहे हैं. आपको अब पहले की तरह अब लंबी-लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं होगी. तो चलिए आपको बताते हैं वो तरीका जिससे आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं.

यदि आप अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा चुके हैं और अब परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है आपको, तो आप ये काम ऑनलाइन तरीके से भी कर सकते हैं, बस इसके लिए आपको एक बार आरटीओ के आफिस जाने की जरूरत होगी. तो आइए जानते हैं प्रक्रिया...

-सबसे पहले https://parivahan.gov.in/parivahan/ वेबसाइट को अपने कंप्‍यूटर पर ओपन कर लें. यहां पर ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प आपको नजर आएगा जिसका चुनाव आपको करना है.

-इसके बाद आपको अपना राज्य चुनना है और अब अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस वाले विकल्प का चुनाव करके आपको आगे बढ़ जाना है.

-अब अपना मोबाइल नंबर डालने का काम करें और उस पर आए वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी को भर दें. फिर Authenticate with Sarathi वाले विकल्प पर क्लिक कर दें.

-इतना करने के बाद यहां आपको अपना लर्निंग वाला लाइसेंस नंबर और अपनी जन्मतिथि भरने के बाद ओके पर क्लिक करने की जरूरत है.

-अब यहां एक नया पेज ओपन हो जाएगा. यहां आपको नीचे जाकर व्हीकल क्लास चुनने की जरूरत है. इसका मतलब आप सिर्फ दो पहिया के लिए लाइसेंस बनवाना चाहते हैं या चार पहिया के लिए भी...इसके बाद इसे सब्मिट करने का काम करें.

-इतना करने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म 1 (फिटनेस सर्टिफिकेट) को डाउनलोड करने की जरूरत है और साथ ही फॉर्म 1ए (मेडिकल सर्टिफिकेट) को भी डाउनलोड करना है. इतना करने के बाद आगे बढ़ जाएं.

-अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करने की जरूरत होगी. इसके लिए अपना लर्निंग लाइसेंस नंबर भरना है और जन्मतिथि और कैप्चा कोड भरकर सब्मिट करने की जरूरत है.

-इतना करने के बाद आपको Proceed to book पर क्लिक करना है. इतना करने के बाद आपको यहां उपलब्ध तारीख और इसके बाद उपलब्ध समय दिखने लगेगा. आप अब अपनी सुविधा के हिसाब से चुनाव कर लें. अब मोबाइल पर आए सिक्योरिटी कोड को भरकर सब्मिट करने का काम करें.

-यहां अब आपको आपकी सारी जानकारी पीडीएफ में नजर आने लगेगी. इसे अपने पास रख लें और इसे टेस्ट से वक्त आपको साथ ले जाना होगा.

-अब आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरने की जरूरत है और Click here to calculate fee पर क्लिक कर दें. अब यहां आपको फीस ऑनलाइन भरने की आवश्‍यकता है.

-पेमेंट सफलतापूर्वक भर देने के बाद आपको तय तारीख पर आरटीओ दफ्तर में एप्लीकेशन फॉर्म, फॉर्म 1, फॉर्म 1ए और पेमेंट की पर्ची साथ लेकर जाने की जरूरत है. यहां आपका टेस्ट पास होने के बाद आपके घर पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस बनकर पहुंच जाएगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें