1. home Home
  2. business
  3. home loan interest rate reduction bank take big decision pkj

होम लोन हो गया सस्ता, बैंक ने ब्याज दर में की कटौती

अगर एक बैंक ब्याज दर में कटौती करता है, तो बढ़ी प्रतिस्पर्धा के लिए दूसरे बैंक भी इसमें कटौती करते हैं. मुख्य प्रतिद्वंद्वी बैंक एचडीएफसी बैंक और एसबीआई बैंक इसमें बदलाव लाते रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
home loan
home loan
file

अगर आप घर खरीदने के लिए मौका की तलाश में हैं, तो आपके पास शानदार मौका है. त्योहारी सीजन से पहले कोटक महिंद्रा बैंक ग्राहकों को बड़ी सौगात दी है. बैंक ने होम लोन की ब्‍याज दरों में 15 बेसिस प्‍वाइंट (0.15 फीसदी) की कटौती कर दी है. अब कोटक महिंद्रा बैंक में होम लोन की ब्‍याज दरें 6.50 फीसदी से शुरू हैं.

होम लोन की नयी ब्याज दरों को लागू कर दिया गया है. इस फैसले से पहले बैंक की लोन ब्‍याज दरें 6.65 फीसदी थी. इतना ही नहीं बैंक आपको दूसरे बैंक से लोन ट्रांसफर कराने पर ग्राहकों को5 बेसिस प्‍वाइंट यानी 0.05 फीसदी की ओर राहत दे रहा था.इस कटौती के साथ यह स्पष्ट हो गया है कि सरकारी या प्राइवेट बैंकों में कोटक महिंद्रा बैंक में होम लोन की शुरुआती ब्‍याज दरें सबसे कम है.

अगर इसकी तुलना करें तो देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में होम लोन की ब्‍याज दरें 6.70 फीसदी से लेकर 7.75 फीसदी सालाना तक हैं. वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) के होम लोन पर ब्याज दर 6.75 फीसदी से लेकर 8.25 फीसदी सालाना के बीच हैं.

अगर एक बैंक ब्याज दर में कटौती करता है, तो बढ़ी प्रतिस्पर्धा के लिए दूसरे बैंक भी इसमें कटौती करते हैं. मुख्य प्रतिद्वंद्वी बैंक एचडीएफसी बैंक और एसबीआई बैंक इसमें बदलाव लाते रहे हैं. क्या इस बार भी बैंक अपने ब्याज दर कम करेंगे . कोटक बैंक नीतिगत दर में कटौती नहीं होने के बावजूद बयाज दरें कम करने में सफल रहा है.

देश में कोरोना संक्रमण जैसी गंभीर बीमारी ने अपने घर, अपनी गाड़ी की जरूरत लोगों को समझा दिया है. ऐसे में अपना घर लेने का सपना पूरा करने के लिए लोग हर रणनीति अपना रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें