31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HDFC Bank ने महंगा किया लोन, नई दरें आज से लागू, जानें कितनी बढ़ जाएगी आपके कर्ज की EMI

HDFC Bank की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने सभी अवधि के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 5-15 आधार अंकों (BPS) की वृद्धि की है. नई दरें आज यानी 8 मई 2023 से प्रभावी हो गई है.

HDFC Bank MCLR Rate: एचडीएफसी बैंक ने लोन महंगा कर दिया है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने सभी अवधि के लिए मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 5-15 आधार अंकों (BPS) की वृद्धि की है. नई दरें आज यानी 8 मई 2023 से प्रभावी हो गई है. इस बढ़ोतरी के बाद एचडीएफसी बैंक से सभी तरह के लोन महंगे हो गए हैं.

होम लोन हुआ महंगा

एचडीएफसी बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, ओवरनाइट के लिए एमसीएलआर 7.95 फीसदी हो गया है. वहीं, एक महीने के लिए 8.10 फीसदी, तीन महीने पर 8.40 फीसदी, छह महीने पर 8.80 फीसदी, एक साल पर 9.05 फीसदी, दो साल पर 9.10 फीसदी और तीन साल के लिए MCLR 9.20 फीसदी हो गया है. मई 2022 से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की रेपो दर में बढ़ोतरी के बाद होम लोन महंगा हुआ है. समान मासिक किस्त (EMI) जो मई 2022 से पहले ही काफी बढ़ गई है, क्योंकि बैंक लगातार उधार दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं.

MCLR क्या है?

एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिसके नीचे कोई भी बैंक ग्राहकों को लोन नहीं दे सकता है. बैंकों के लिए हर महीने अपना ओवरनाइट, एक महीने, तीन महीने, छह महीने, एक साल और दो साल का एमसीएलआर घोषित करना जरूरी होता है. एमसीएलआर बढ़ने का मतलब है होम लोन, व्हीकल लोन पर ब्याज दरें बढ़ जाएंगी. HDFC के रेट बढ़ाने से नए और पुराने ग्राहकों के लिए ईएमआई पर ब्याज दरें और महंगी हो जाएंगी. यह बढ़ोतरी फ्लोटिंग इंटरेस्ट रेट पर लागू होती है, जबकि फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता. एमएसीएलआर बढ़ने के बाद ईएमआई रीसेट डेट पर ही बढ़ेगी.

Also Read: PM Cares Fund में विदेशों से भी मिला भरपूर चंदा, तीन साल में बाहर से आए 535 करोड़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें